जिन राज्‍यों में ज्‍यादा गरीबी है, वहां मनरेगा का काम कम हो रहा है: पीएम नरेंद्र मोदी
Advertisement

जिन राज्‍यों में ज्‍यादा गरीबी है, वहां मनरेगा का काम कम हो रहा है: पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जयप्रकाश जी ने भ्रष्‍टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ी. उनके खिलाफ कई षड़यंत्र किए गए. नानाजी ने उनको बचाया. 

जिन राज्‍यों में ज्‍यादा गरीबी है, वहां मनरेगा का काम कम हो रहा है: पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्‍ली: संघ प्रचारक नानाजी देशमुख की जन्‍मशती और जयप्रकाश नारायण यानी जेपी की बुधवार को 115वीं जयंती पर 10 हजार लोगों से सीधे संवाद में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि नानाजी देशमुख और लोकनायक जेपी ने मातृभूमि की सेवा की. दोनों महापुरुषों ने अपना जीवन राष्‍ट्र को समर्पित कर दिया. जयप्रकाश जी ने सत्‍ता की राजनीति से खुद को दूर रखा. जयप्रकाश जी ने भ्रष्‍टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ी. उनके खिलाफ कई षड़यंत्र किए गए. नानाजी ने उनको बचाया. 

  1. पीएम ने कहा कि गांवों और शहरों में समान सुविधाएं होनी चाहिए
  2. देश में कमी संसाधनों की नहीं बल्कि सुशासन की है
  3. जिन राज्‍यों में सुशासन है, वहां मनरेगा का काम ज्‍यादा हुआ है

इस अवसर पर ग्रामीण विकास के बारे में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गांवों और शहरों को समान सुविधाएं मिलनी चाहिए. शहर में बिजली आ रही है तो गांव में भी बिजली आनी चाहिए. गांव वाले शहरवासियों की तरह जिंदगी जीना चाहते हैं. गांवों को आत्‍मनिर्भर बनाने की जरूरत है. देश में कमी संसाधनों की नहीं बल्कि सुशासन की है. ग्रामीण विकास के लिए सुशासन का प्रयास जारी है. आने वाले दिनों पर ग्रामीण विकास पर सरकार का ज्‍यादा जोर होगा. जिन राज्‍यों में ज्‍यादा गरीबी है, वहां मनरेगा का काम कम हो रहा है. जिन राज्‍यों में सुशासन है, वहां मनरेगा का काम ज्‍यादा हुआ है.

fallback
नई दिल्‍ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने पूसा में नानाजी देशमुख को जन्‍मशती पर श्रद्धांजलि दी.

यह भी पढ़ें: जेपी को उनकी 115वीं जयंती पर दी गई श्रद्धांजलि

उल्‍लेखनीय है कि इंदिरा गांधी के विरुद्ध 'संपूर्ण क्रांति' का आह्वान कर विद्यार्थियों को इस बदलाव से जोड़ने वाले जयप्रकाश नारायण यानी जेपी की बुधवार को 115वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी गयी. सम्पूर्ण क्रांति के दौरान जेपी के साथ जुड़े रहे और उनके शिष्य माने जाने वाले उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने ट्वीट किया, ''महान स्वतंत्रता सेनानी एवं "सम्पूर्ण क्रान्ति आंदोलन" के जनक लोक नायक जय प्रकाश नारायण जी की जयंती पर शत शत नमन.''  जेपी के आंदोलन से जुड़े रहे राज्यसभा सदस्य शरद यादव ने ट्वीट किया, ''जेपी की जयंती पर देशवासियों को बधाई. हम सभी को, खास तौर से युवा पीढ़ी को उनके द्वारा दिखाए गए रास्तों पर चलना सुनिश्चित करना चाहिए.'' 

इंदिरा को चुनौती देकर 1974 में सम्पूर्ण क्रांति की शुरुआत करने वाले जेपी का जन्म 11 अक्‍टूबर, 1902 को हुआ था. आठ अक्‍टूबर, 1979 को उनके निधन के बाद 1999 में उन्हें मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया.

Trending news