close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ASEAN-INDIA सम्मेलन: PM मोदी बोले, 'एकीकृत, मजबूत, समृ्द्ध आसियान भारत के हित में'

पीएम मोदी ने ASEAN-भारत सम्मेलन में कहा कि भारत की ऐक्ट ईस्ट नीति हमारे इंडो-पसिफिक विजन का अहम हिस्सा है और आसियान इसके मूल में है. 

ASEAN-INDIA सम्मेलन: PM मोदी बोले, 'एकीकृत, मजबूत, समृ्द्ध आसियान भारत के हित में'
(फोटो साभार - @MEAIndia)

बैंकॉक: प्रधानमंत्री नरेंद्रो मोदी ने ASEAN-भारत सम्मेलन में कहा कि भारत की ऐक्ट ईस्ट नीति हमारे हिंद-प्रशांत विजन का अहम हिस्सा है और आसियान इसके मूल में है. पीएम मोदी ने कहा कि एकीकृत, मजबूत और समृ्द्ध आसियान भारत के हित में है. 

इससे पहले थाईलैंड (Thailand) दौरे पर गए पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस दौरान कहा कि भारत में निवेश का यह सबसे बढ़िया समय है. आदित्य बिरला ग्रुप (Aditya Birla Group) के एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने यह बात कही. 

पीएम मोदी ने कहा, भारत में होने का यह सबसे अच्छा समय है. कई चीजें हैं जो ऊपर जा रही हैं जबकि कई चीजें नीचे भी आ रही हैं. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस, ईज ऑफ लीविंग, एफडीआई, फॉरेस्ट कवर, उत्पादकता, इंफ्रास्ट्रक्चर ऊपर जा रहे हैं. जबकि टैक्स, टैक्स दरें, लाल फीताशाही, भ्रष्टाचार नीचे आ रहे हैं.

भारत का अब अगला लक्ष्य 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी (economy) बनना है. 2014 में जब मेरी सरकार आई थी तो भारत की जीडीपी करीब 2 ट्रिलियन डॉलर थी. 65 सालों में 2 ट्रिलियन लेकिन अब सिर्फ पांच सालों में हम इसे बढ़ाकर करीब 3 ट्रिलियन तक ले आए हैं. 

भारत ने पिछले पांच सालों में सफलता की कई कहानियां देखी हैं. इसका कारण सिर्फ सरकार ही नहीं है भारत ने अब पुराने नौकरशाही रवैय में काम करना बंद कर दिया है. 

पीएम मोदी ने कहा, 'आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सालों तक गरीबों के लिए खर्च किया गया पैसा, गरीबों तक पहुंच नहीं पाता था। हमारी सरकार ने इस संस्कृति को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए खत्म कर दिया.'