PM मोदी दे रहे थे संयुक्‍त राष्‍ट्र में भाषण...अचानक पहुंचे डोनाल्‍ड ट्रंप, फिर...

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, पीएम मोदी का भाषण सुनने के दौरान तालियां बजाते हुए दिखे. ट्रंप का इस समारोह में हिस्सा लेने का कोई कार्यक्रम नहीं था.

PM मोदी दे रहे थे संयुक्‍त राष्‍ट्र में भाषण...अचानक पहुंचे डोनाल्‍ड ट्रंप, फिर...

न्‍यूयॉर्क: ह्यूस्‍टन में 'हाउडी मोदी' (Houdy Modi) कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का भाषण सुनने के महज 24 घंटों के भीतर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) उनको एक बार फिर सुनने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र पहुंचे. दरअसल डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन (UN Climate Change) पर भाषण सुनने के लिए अचानक पहुंच गए.

ट्रंप यहां पीएम मोदी का भाषण सुनने के लिए 15 मिनट के लिए पहुंचे. ट्रंप पीएम मोदी का भाषण सुनने के बाद जर्मन चांसलर अंगेला मर्केल का भाषण सुना और इसके बाद वह समारोह से निकल गए. रविवार को 'हाउडी मोदी' में प्रधानमंत्री मोदी का भाषण सुनने के बाद उनका यहां पहुंचना महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

पीएम मोदी और ट्रंप के बीच आज फिर होगी मुलाकात, बेहद अहम मानी जा रही है यह मीटिंग

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, पीएम मोदी का भाषण सुनने के दौरान तालियां बजाते हुए दिखे. ट्रंप का इस समारोह में हिस्सा लेने का कोई कार्यक्रम नहीं था. ट्रंप ने धार्मिक आजादी संबंधी कार्यक्रम के लिए रवाना होने से पहले मोदी का भाषण ध्यान से सुना. ऐसा माना जा रहा है कि घरेलू राजनीतिक दबाव में ट्रंप इस सम्मेलन में आए.

संयुक्त राष्ट्र में जलवायु परिवर्तन समिट में बोले पीएम मोदी, 'सिर्फ बात नहीं, काम करना होगा'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच आज एक बार फिर से मुलाकात होगी. इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है. इसके अलावा, पीएम मोदी को आज गेट्स फाउंडेशन की ओर से स्वच्छ भारत अभियान के लिए ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. इस फाउंडेशन के मुताबिक यह अवॉर्ड किसी नेता द्वारा अपने देश में या वैश्विक स्तर पर वैश्विक लक्ष्य के लिए प्रभावी काम करने की दिशा में प्रतिबद्धता दिखाने के लिए दिया जाता है. पीएम मोदी ने इस अभियान की शुरुआत दो अक्टूबर 2014 को की थी. पीएम मोदी आज कई कार्यक्रमों मे शिरकत करेंगे.

LIVE TV

इसके अलावा, पीएम मोदी 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 'इकोनॉमिक एडं सोशल काउंसिल' (ECOSOC) चैंबर में एक विशेष कार्यक्रम 'लीडरशिप मैटर्स: रेलीवेंस ऑफ गांधी इन कंटेम्प्रेरी वर्ल्ड' की मेजबानी करेंगे. यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है.  

24 सितंबर से शुरू हो रही जनरल डिबेट
UNGA (यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली‌) में जनरल डिबेट की शुरुआत 24 सितंबर को होगी, जो 30 सितंबर तक जारी रहेगी. अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 सितंबर को महासभा को संबोधित करेंगे. उन्होंने साल 2017 में पहली बार संयुक्त राष्ट्र की महासभा को संबोधित किया था. महासभा के संबोधन की शुरुआत ब्राजील से होगी. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का संबोधन होगा. 112 राज्य प्रमुख और 30 से अधिक देशों के विदेश मंत्री जनरल डिबेट को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचेंगे.

(इनपुट: एजेंसी आईएएनएस के साथ)

यह भी देखें:

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.