भारत दुनिया में निवेश के लिए सबसे बेहतर स्‍थान: PM मोदी
Advertisement

भारत दुनिया में निवेश के लिए सबसे बेहतर स्‍थान: PM मोदी

पीएम मोदी ने अमेरिका-भारत रणनीतिक भागीदारी मंच को संबोधित करते हुए अपनी सरकार की तरफ से सुधारों की दिशा में उठाये गये कदमों का जिक्र किया.

भारत दुनिया में निवेश के लिए सबसे बेहतर स्‍थान: PM मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'यूएस-इंडिया स्‍ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम' (USISPF) के तीसरे वार्षिक लीडरशिप समिट को संबोधित करते हुए कहा कि भारत दुनिया में निवेश के लिये सबसे बेहतर स्थान है. यहां राजनीतिक स्थिरता के साथ नीतिगत मामले में एक भरोसा है और ये चीजें कोविड-19 महामारी के बाद भारत को निवेश के लिहाज से सबसे बेहतर स्थल बनाती हैं.

पीएम मोदी ने अमेरिका-भारत रणनीतिक भागीदारी मंच को संबोधित करते हुए अपनी सरकार की तरफ से सुधारों की दिशा में उठाये गये कदमों का जिक्र किया. उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत एक मजबूत लोकतांत्रिक और विविधता वाला देश है और इसमें हाल के महीनों में दूरगामी सुधार किये गये हैं.

उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थिति में नई सोच की जरूरत है जो मानव-केंद्रित हो. भारत ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिये रिकॉर्ड समय में अपनी स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार कर यही काम किया है.

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि भारत सामाजिक दूरी के बारे में अभियान शुरू करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के रूप में मास्क लगाकर चेहरे को ढंकने की सबसे पहले वकालत करने वाले देशों में से एक था. पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने कारोबार को आसान बनाने और लालफीताशाही को कम करने के लिए दूरगामी सुधार किये हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए उनकी सरकार ने गरीबों की सहायता के लिये दुनिया का सबसे बड़ा कार्यक्रम-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की. इसके तहत 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया गया है.

यूएसआईएसपीएफ
यूएसआईएसपीएफ एक गैर-लाभकारी संगठन है जो भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी के लिए काम करता है. 31 अगस्त से शुरू हुए पांच दिवसीय शिखर सम्मेलन का विषय 'यूएस-इंडिया नेविगेटिंग न्यू चैलेंजेस' है.

इस विषय में विभिन्न विषयों को शामिल किया गया है जैसे भारत का वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने की क्षमता, भारत के गैस बाजार में अवसर, भारत में प्रत्यक्ष विदेशी सूचकांक (एफडीआई) को आकर्षित करने के लिए व्यवसाय करने में आसानी, तकनीकी क्षेत्रों में आम मौके और चुनौतियां, हिंद-प्रशांत आर्थिक मुद्दे, सार्वजनिक स्वास्थ्य और अन्य में नवाचार.

LIVE TV

Trending news