जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए अर्जेंटीना जाएंगे मोदी, चीन के राष्ट्रपति से होगी मुलाकात
Advertisement

जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए अर्जेंटीना जाएंगे मोदी, चीन के राष्ट्रपति से होगी मुलाकात

विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि मोदी ईंधन के मूल्यों में अस्थिरता के खतरे को सबके समक्ष रखेंगे और आतंकवाद के वित्त पोषण तथा धनशोधन के मुद्दों को उठाएंगे.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ब्यूनस आयर्स में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 28 नवम्बर से दो दिसम्बर तक अर्जेंटीना की यात्रा करेंगे जिस दौरान वह चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अन्य राष्ट्रों के नेताओं से मुलाकात करेंगे. यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को दी. विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि मोदी ईंधन के मूल्यों में अस्थिरता के खतरे को सबके समक्ष रखेंगे और आतंकवाद के वित्त पोषण तथा धनशोधन के मुद्दों को उठाएंगे.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि डब्ल्यूटीओ को मजबूत करने के मुद्दे पर भी चर्चा होगी. अमेरिका और चीन के बीच चल रहे व्यापार युद्ध के बीच यह बैठक हो रही है. गोखले ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि जी-20 में केवल व्यापार का मुद्दा नहीं छाया रहे ,चाहे यह दो देशों के बीच हो या अन्य के बीच.’’ उन्होंने कहा, ‘‘और दूसरी बात कि हम किस तरह से डब्ल्यूटीओ का सुधार कर सकते हैं जो भारत के हितों के अनुकूल हो. यह जी-20 बैठक का मुख्य मुद्दा होगा या निश्चित तौर पर जी-20 बैठक में भारत का रूख होगा.’’ 

अमेरिका और चीन के बीच कम हो सकता है व्यापारिक तनाव, G-20 सम्मेलन में होगी शी-ट्रंप की मुलाकात

इससे पहले 26 अप्रैल को पीएम मोदी बीजिंग पहुंचे थे जहां दोनों नेताओं की मुलाकात हुई थी. वहां चीनी राष्‍ट्रपति राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मिले थे. अनौपचारिक मुलाकात के बाद पीएम मोदी और शी जिनपिंग ने शिखर वार्ता को संबोधित किया था. पीएम मोदी ने कहा कि भारत और चीन के पांच तत्व दुनिया को बेहतर बनाएंगे. इस दौरान पीएम मोदी ने जिनपिंग को भारत आने का न्यौता दिया था.

(इनपुट-भाषा)

Trending news