NASA से आई एक अच्छी खबर, धूल मिट्टी का नहीं है भारत में नामोनिशान
Advertisement

NASA से आई एक अच्छी खबर, धूल मिट्टी का नहीं है भारत में नामोनिशान

देश की हवा ज्यादा साफ और सुरक्षित है. 

NASA से जारी ताजा सैटेलाइट फोटो

नई दिल्ली: भले लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से घर में रहते हुए आप बोर हो रहे होंगे. लेकिन इस बीच एक अच्छी बात ये है कि आपके घर के दरवाजे और खिड़की से आने वाली हवा ज्यादा साफ और सुरक्षित है. अमेरिकी संस्था नासा (NASA) ने भारत की एक ताजा फोटो जारी की है. इसे देखकर आपको एक सुखद आश्चर्य हो सकता है.

  1. नासा ने जारी की भारत की ताजा सैटेलाइट इमेज
  2. धूल मिट्टी का नहीं है नामोनिशान
  3. हवा की क्वालिटी हुई है अच्छी

धूल मिट्टी पर्यावरण से गायब
नासा ने हाल ही में भारत की एक तस्वीर जारी की है. वैज्ञानिकों ने 2016-2020 तक की फोटो के जरिए बताया है कि पूरे भारत में धूल मिट्टी का स्तर बिलकुल कम हो गया है. जहां 2016 में सेलेलाइट से देखने पर पूरा भारत सिर्फ मिट्टी और धूल से भरा नजर आता रहा है. वहीं लॉकडाउन के बीच भारत की जमीन बिलकुल साफ नजर आ रही है.

पर्यावरण विशेषज्ञों का कहना है कि लॉकडाउन कई मायनों में फायदेमंद भी साबित हुआ है. मसलन, कारखानों के बंद होने से नदियों का पानी साफ हुआ है. निर्माणकार्य ठप्प होने की वजह से वातावरण में धूल मिट्टी बिलकुल नहीं है. इसके अलावा गाड़ियों और फैक्टरियों से निकलने वाले धुंए से राहत मिली है जिसकी वजह से हवा की क्वालिटी काफी सुधरी है.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस के चलते नहीं आ रही है सैलरी, इस सुविधा से मिलेगी 50 हजार तक की मदद

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए भारत में लॉकडाउन लागू है. सबकुछ बंद होने की वजह से कामकाज ठप्प है. लेकिन इसकी वजह से पर्यावरण को फायदा हुआ है. एयर क्वालिटी अच्छी हुई है. जबकि पेड़-पौधे भी खूब उग रहे हैं.

Trending news