नेशनल हेराल्ड केस : अदालत ने सुब्रमण्यम स्वामी से जिरह के लिए 8 जनवरी की तारीख तय की

सुब्रमण्यम स्वामी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी मां सोनिया गांधी और अन्य के खिलाफ मामला दायर किया था.

नेशनल हेराल्ड केस : अदालत ने सुब्रमण्यम स्वामी से जिरह के लिए 8 जनवरी की तारीख तय की
बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने नेशनल हेराल्ड मामले में बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी से जिरह के लिये शनिवार को आठ जनवरी 2019 की तारीख तय की है. स्वामी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी मां सोनिया गांधी और अन्य के खिलाफ मामला दायर किया था.

अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटिन मजिस्ट्रेट समर विशाल ने वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और मामले में एक आरोपी मोतीलाल वोरा की तरफ से दायर याचिका पर कोई आदेश देने का फैसला मामले की अगली सुनवाई तक टाल दिया. वोरा ने अपनी याचिका में स्वामी को मामले में ट्वीट करने से रोकने का अनुरोध किया था.

अपनी याचिका में वोरा ने आरोप लगाया कि स्वामी अपने ट्वीट के जरिए अदालत की कार्यवाही को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता ने आरोपों से इनकार करते हुए जोर देकर कहा कि उन्हें ‘‘ट्वीट करने का पूरा अधिकार’’ है. 

स्वामी ने अपनी व्यक्तिगत आपराधिक शिकायत में गांधी और अन्य पर धोखाधड़ी और धन में हेरफेर का आरोप लगाया था. शिकायतकर्ता-गवाह के तौर पर हाल ही में स्वामी के बयान दर्ज हुए हैं. वोरा ने पूर्व में अदालत को बताया था कि स्वामी ट्वीट कर आरोपियों का ‘चरित्र हनन’ कर रहे हैं. 

मामले के सातों आरोपियों - सोनिया और राहुल गांधी, वोरा, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ऑस्कर फर्नांडिस, सुमन दुबे, सैम पित्रोदा और यंग इंडिया- ने खुद पर लगे आरोपों को खारिज किया है.