close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राष्ट्रीय पोषण पुरस्कार समारोह का हुआ आयोजन, समाज को जागरूक करने वालों को किया गया सम्मानित

पोषण एवं प्राकृतिक स्वास्थ्य विज्ञान संघ की राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ निकी डबास ने कहा कि देश को मजबूत और सुरक्षित बनाने के लिए लोगों का स्वस्थ होना जरूरी है. स्वस्थ लोग ही देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

राष्ट्रीय पोषण पुरस्कार समारोह का हुआ आयोजन, समाज को जागरूक करने वालों को किया गया सम्मानित

नई दिल्ली: पोषण एवं प्राकृतिक स्वास्थ्य विज्ञान संघ द्वारा सोमवार को राष्ट्रीय पोषण पुरस्कार समारोह का आयोजन इंडिया इंटरनेशनल सेंटर नई दिल्ली में आयोजित किया गया. जिसमें देश भर से विभिन्न स्वास्थ्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले चिकित्सकों आयुर्वेदाचार्य योगाचार्य एवं खाद्य तथा पोषण विशेषज्ञों को सम्मानित किया गया. इस सम्मान समारोह का प्रमुख उद्देश्य देशभर में पहली विभिन्न बीमारियों के प्रति संपूर्ण देश में जागरूकता प्रसार करने का था.

संघ की राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ निकी डबास, उपाध्यक्ष डॉक्टर विनती दावर एवं महासचिव अंशुल सिंह की अध्यक्षता में समारोह की संपन्नता हुई. पोषण एवं प्राकृतिक स्वास्थ्य विज्ञान संघ की राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ निकी डबास ने कहा कि देश को मजबूत और सुरक्षित बनाने के लिए लोगों का स्वस्थ होना जरूरी है. स्वस्थ लोग ही देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. इसलिए लोगों के पोषण में विभागों के साथ आम लोगों की सहभागिता जरूरी है. ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की कल्पना तभी साकार होगी, जब देश का हर व्यक्ति स्वस्थ होगा.

Image may contain: 1 person
पोषण एवं प्राकृतिक स्वास्थ्य विज्ञान संघ की राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ निकी डबास

समारोह के दौरान देशभर से अनेकों जाने-माने खाद्य एवं पोषण विशेषज्ञों तथा सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को मिनिस्ट्री आफ विमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट भारत सरकार डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर श्री मनोज चंद्रा, बीएल कपूर हॉस्पिटल के ऑंकोलॉजी डिपार्टमेंट डायरेक्टर डॉ सुरेंद्र डबास, वरिष्ठ कैंसर चिकित्सक एवं डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर प्रेरणा तनेजा, वरिष्ठ पत्रकार श्री योगेश सोनी, ऑल इंडिया विमेन कॉन्फ्रेंस मेंबर इंचार्ज श्रीमती मैगडेलीन मरीन, एवं विभिन्न जानी-मानी हस्तियों की उपस्थिति में सम्मानित किया गया. 

राष्ट्रीय पोषण सम्मान समारोह में भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले खाद्य एवं पोषण विशेषज्ञों को उनके कामों के लिए आज सम्मानित किया गया.  आज जिस तरह से पूरे विश्व में कुपोषण एक महामारी बनकर उभरा है. इस महामारी से लड़ने एवं बचने का एक ही तरीका है की खाद्य पदार्थों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए.

स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के महत्व को लोगों को समझाया जाए. स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाएं सीमित होने की वजह से देश का बहुत बड़ा हिस्सा इससे अछूता रह जाता है. अस्पतालों में लगातार बढ़ती भीड़ को देखते हुए बीमारियों से बचने के प्रति लोगों को जागरूक करना अनिवार्य हो गया है.

सभी शरीर खाद्य एवं पोषक तत्वों से बने होते हैं. अगर हमारा भोजन स्वच्छ होगा तो शरीर भी स्वस्थ होंगे. इसी उद्देश्य के साथ देशभर के खाद्य एवं पोषण विशेषज्ञों को प्रोत्साहित करने हेतु इस सम्मान समारोह का आयोजन किया गया.