VIDEO: भारत की रक्षा तैयारियों में एक और कामयाबी, HAL तेजस ने अरेस्टिंग वायर से लैडिंग की

ये लैंडिंग बड़ी क़ामयाबी इसलिए कही जा रही है क्योंकि इसे गोवा में नौसैनिक अड्डे पर बनी एक हवाई पट्टी पर अरेस्टिंग वायर (Arresting wire ) के ज़रिए किया गया. 

VIDEO: भारत की रक्षा तैयारियों में एक और कामयाबी, HAL तेजस ने अरेस्टिंग वायर से लैडिंग की
फाइल फोटो

नई दिल्लीः भारत ने आज रक्षा तैयारियों में एक और मुकाम हासिल कर लिया. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक् लिमिटेड यानि HAL में बने हल्के लड़ाकू फाइटर एयरक्राफ्ट तेजस के नौसैनिक संस्करण ने क़ामयाबी के साथ गोवा में लैंडिग की. ये लैंडिंग बड़ी क़ामयाबी इसलिए कही जा रही है क्योंकि इसे गोवा में नौसैनिक अड्डे पर बनी एक हवाई पट्टी पर अरेस्टिंग वायर (Arresting wire ) के ज़रिए किया गया. 

भारत अभी तक विमान वाहक पोत विराट में सीधे लैंडिंग और टेकऑफ करने वाले(Vertical Take Off and Landing)या VTOL एयरक्राफ्ट इस्तेमाल करता था.

रूस से लीज़ पर लिए गए एयरक्राफ्ट कैरियर INS VIKRAMADITYA में STOBAR (Short Take-Off But Arrested Recovery) यानि लैंड करने के बाद अरेस्टिंग वायर से रुकने वाले एयरक्राफ्ट इस्तेमाल होते हैं. पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर विक्रांत में भी जो एयरक्राफ्ट इस्तेमाल होंगे वो भी STOBAR होंगे. HAL तेजस के नौसैनिक संस्करण को इसी तरह की लैंडिंग के लिए तैयार किया गया है.