close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जानिये नवरात्र के 9 दिनों में किन-किन रंगों के कपड़ें पहनें, माता की बरसेगी कृपा

नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। लोग कलश स्थापना करके पूरे नवरात्र व्रत रखकर मां दुर्गा की उपासना करते हैं। बता दें कि नौ दिनों अलग-अलग देवियों का श्रृंगार विभिन्न रंगों के परिधानों में किया जाता है। मां दुर्गे का आर्शीवाद पाने के लिए नियम के अनुसार हर दिन शुभ रंग के कपड़े ही पहनने चाहिए। नौं दिनों तक मां के स्वरूप के अनुसार उन रंगों के कपड़ों का प्रयोग करने से विशेष लाभ मिलता है़। जानिये, किस दिन कौन सा रंग शुभ होता है।

जानिये नवरात्र के 9 दिनों में किन-किन रंगों के कपड़ें पहनें, माता की बरसेगी कृपा

नई दिल्‍ली : नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। लोग कलश स्थापना करके पूरे नवरात्र व्रत रखकर मां दुर्गा की उपासना करते हैं। बता दें कि नौ दिनों अलग-अलग देवियों का श्रृंगार विभिन्न रंगों के परिधानों में किया जाता है। मां दुर्गे का आर्शीवाद पाने के लिए नियम के अनुसार हर दिन शुभ रंग के कपड़े ही पहनने चाहिए। नौं दिनों तक मां के स्वरूप के अनुसार उन रंगों के कपड़ों का प्रयोग करने से विशेष लाभ मिलता है़। जानिये, किस दिन कौन सा रंग शुभ होता है।

नवरात्र प्रतिपदा: इस दिन मां भगवती के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की अराधना की जाती है। इस दिन श्रद्धालुओं के लिए पीला रंग पहनना शुभ माना गया है।

नवरात्र द्वितीया : नवरात्र के दूसरे दिन मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरुप की आराधना की जाती है। इस दिन हरे रंग का वस्त्र पहनकर पूजा-अर्चना करना शुभ माना गया है।

नवरात्र तृतीया : नवरात्र के तीसरे दिन मां दुर्गा की तीसरी शक्ति माता चंद्रघंटा की अराधना की जाती है। इसलिए आज के दिन साधको को पीले रंग के कपड़ें पहनने चाहिए।

नवरात्र चतुर्थी : चौथे दिन भगवती दुर्गा के कुष्मांडा स्वरुप की पूजा की जाती है। भक्तों को इस दिन नारंगी रंग का पोशाक धारण करना चाहिए।

नवरात्र पंचमी : पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। पूजा के दौरान इस दिन भक्तों को सफेद रंग के कपड़े जरूर पहनने चाहिए।

नवरात्र षष्ठी : नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है। इस दिन लाल रंग का सबसे अधिक महत्व है।

नवरात्र सप्तमी : दुर्गापूजा के सातवें दिन मां कालरात्रि की उपासना का विधान है। इस दिन नीले रंग के कपड़े पहनें।

नवरात्र अष्टमी : मां दुर्गाजी की आठवीं शक्ति का नाम महागौरी है। इस दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है।

नवरात्र नवमी : भक्तों नवरात्रि के नौवें दिन मां जगदंबा के सिद्धिदात्री स्वरुप की पूजा होती है। नौंवे दिन जामुनी रंग के कपड़े पहने जाते हैं।