close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चर्च में 'कन्फेशन' पर रोक लगाने की NCW की सिफारिश का अल्पसंख्यक आयोग ने किया विरोध

अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष सैयद गयूरुल हसन रिजवी ने कहा कि यह ईसाई धर्म का अभिन्न हिस्सा है और इसमें किसी को दखल नहीं देना चाहिए.

चर्च में 'कन्फेशन' पर रोक लगाने की NCW की सिफारिश का अल्पसंख्यक आयोग ने किया विरोध
(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने गिरिजाघरों में कन्फेशन की प्रथा को प्रतिबंधित करने संबंधी राष्ट्रीय महिला आयोग की अनुशंसा का कड़ा विरोध करते हुए शनिवार को कहा कि यह प्रथा ईसाई धर्म का अभिन्न हिस्सा है और इसमें दखल नहीं दिया जाना चाहिए.

अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष सैयद गयूरुल हसन रिजवी ने कहा, ‘अल्पसंख्यक आयोग इस सिफारिश का विरोध करता है.’ उन्होंने कहा कि यह ईसाई धर्म का अभिन्न हिस्सा है और इसमें किसी को दखल नहीं देना चाहिए.

क्या कहना है महिला आयोग का?
दरअसल, महिला आयोग का कहना है कि उसने गिरिजाघरों में कन्फेशन की प्रथा पर रोक लगाने की अनुशंसा की है क्योंकि इससे महिलाओं को ब्लैकमेल किए जाने की आशंका रहती है.  गौरतलब है कि गिरिजाघरों में पादरी के समक्ष गलतियों को स्वीकार करने की परम्परा को ‘कन्फेशन’ कहा जाता है। 

एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा था  कि केरल के गिरिजाघरों में बलात्कार और यौन उत्पीड़न की बढ़ती घटनाओं की केंद्रीय एजेंसी से जांच कराने की भी जरूरत है। उन्होंने कहा था,‘पादरी महिलाओं पर गोपनीय बातें बताने का दबाव डालते हैं और ऐसा ही एक मामला हमारे सामने है, ऐसे कई मामले होंगे और हमारे सामने जो है महज एक कड़ी है।' 

केंद्रीय मंत्री अल्फोंस ने खारिज कर दी थी महिला आयोग की सिफारिश
इससे पहले शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री अल्फोंस ने भी महिला आयोग की सिफारिश को खारिज कर दिया था. केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री अल्फोंस ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘यह सरकार का आधिकारिक रुख नहीं है. राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा के रुख से भारत सरकार का कोई लेना - देना नहीं है. यह रेखा शर्मा की निजी राय है.’ उन्होंने इस बात पर जोर दिया, ‘नरेंद्र मोदी सरकार धार्मिक आस्थाओं में कभी दखल नहीं देगी.’ केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ऐसी सिफारिश करने की कोई जरूरत ही नहीं थी. 

(इनपुट - भाषा)