पटना: बिहार (Bihar) विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha 2020) को लेकर एनडीए (National Democratic Allience) में सीट शेयरिंग पर मंथन जारी है. NDA का कौन सा घटक दल कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा इसको लेकर बने सस्पेंस और बीजेपी (BJP) के बड़े नेताओं के दौरे से पहले सीट बंटवारे पर चर्चा की गई. सूत्रों के मुताबिक इस दौरान 110, 100 और 33 के फार्मूले पर बात आगे बढ़ी, यानि जनता दल युनाइटेड (JDU) 110 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है. वहीं भारतीय जनता पार्टी 100 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) को  33 सीटें देने पर विस्तार से बातचीत हुई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जल्द हो सकता है एलान
तीनों दलों के नेताओं की बैठक के बाद होगा फॉर्मुले का खुलासा और इसके बाद ही एनडीए की संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में सीट बंटवारे पर बनी सहमति का औपचारिक ऐलान किया जाएगा. 


ये भी पढ़ें- सुशांत सुसाइड मामला: CBI जांच का चौथा दिन, आज रिया समेत इन लोगों से पूछताछ संभव


बदलते रहें हैं समीकरण
2020 के चुनाव में जदयू (JDU) एक बार फिर एनडीए के साथ है. बिहार की सत्ता में 15 साल से काबिज जनता दल युनाइटेड (JDU), बिहार में एनडीए के बड़े भाई की भूमिका में है. लंबे समय तक लगातार सीएम रहे नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने  2015 में जदयू ने महागठबंधन बनाकर राजद और कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ा था तो स्थितियां एनडीए (NDA) से भिन्न थीं. बिहार में राजनीतिक और सामाजिक समीकरण बदलते रहते हैं. 2015 में जदयू 100, राजद 100, कांग्रेस 40 और एनसीपी 3 का फॉर्मूला महागठबंधन ने तय हुआ था. लेकिन तारिक अनवर के खुद को महागठबंधन से अलग करने के बाद बनी स्थिति में तीनों दलों के पास एक-एक सीट और चली गई थी. तब जदयू ने 101 सीट पर प्रत्याशी दिए और 71 सीटों पर जीत दर्ज की.  

2005 और 2010 के चुनावों की तरह, 2020 में जदयू, भाजपा के साथ है और 2020 में रामबिलास पासवान की एलजेपी (LJP) भी 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान से ही सम्मानजनक सीटों पर जोर दे रही है. 


VIDEO