बैंकिंग सेक्टर में खत्म हो जाएंगी अगले 5 साल में 30 फीसदी नौकरियां
Advertisement

बैंकिंग सेक्टर में खत्म हो जाएंगी अगले 5 साल में 30 फीसदी नौकरियां

बैंकों में आर्टिफि‍शियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स का इस्तेमाल हो रहा है, उस हिसाब से नौकरी की संख्या में कमी आ सकती है.

 बैंकिंग क्षेत्र में टेक्नोलॉजी लगातार एडवांस होती जा रही है.  (प्रतीकात्मक फोटो)

मुंबई: आज देश भर में बहुत से युवा हैं जो स्नातक करने के बाद बैंकिंग सेक्टर को एक बेहतर करियर विकल्प के रूप में देखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तकनीकि विकास के चलते बैंकिंग में जॉब्स कम होती जा रही हैं. सिटीबैंक के पूर्व सीईओ विक्रम पंडित के अनुसार अगले 5 सालों में 30% बैंकिंग जॉब्स खत्म हो जाएंगी. पंडित ने इसका कारण आधुनिकीकरण को बताया है.  एक चैनल को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि जिस तरह से बैंकों में आर्टिफि‍शियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स का इस्तेमाल हो रहा है, उस हिसाब से नौकरी की संख्या में कमी आ सकती है.

ऐसा पहली बार नहीं है कि किसी एक्सपर्ट ने बैंकिंग सेक्टर में कम होने वाली नौकरियों के बारे में आगाह किया है. इससे पहले बीसीजी ग्रुप के डायरेक्टर सौरभ त्रिपाठी ने कहा था कि अगले तीन वर्षों में निचले स्तर के कर्मचारियों (जैसे डेटा एंट्री) की जरूरत नहीं रह जाएगी.

आपको बता दें कि बैंकिंग क्षेत्र में टेक्नोलॉजी लगातार एडवांस होती जा रही है. अब आप सब कुछ घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं. सभी बैंकों ने इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग सेवाएं शुरू कर दी हैं. कैश लेन-देन से लेकर चेक बुक तक के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इतना ही नहीं पास बुक पर एंट्री करने के लिए भी बैंक जाना जरूरी नहीं है. पैसे जमा करने के लिए भी मशीन लग गई हैं, इससे मैनपॉवर में बहुत कमी आई है. 

Trending news