ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का नया एयर-लॉन्च वर्जन, 800 KM दूर बैठा दुश्मन होगा तबाह
Advertisement

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का नया एयर-लॉन्च वर्जन, 800 KM दूर बैठा दुश्मन होगा तबाह

भारत की सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस (BrahMos) के नए एयर लॉन्च (Air Launch) के बाद 800 किलोमीटर तक दूर बैठे दुश्मनों पर हमला करना पॉसिबल हो सकेगा.

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का नया एयर-लॉन्च (प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit : ANI)

नई दिल्ली: भारत की सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (Supersonic Cruise Missile) ब्रह्मोस का नया एयर लॉन्च लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. अब इस लॉन्च से बड़ी इंटरेस्टिंग बात सामने आई है. आपको भी इस लॉन्च के बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए.

  1. ब्रह्मोस मिसाइल का नया एयर-लॉन्च
  2. 800 KM दूर बैठा दुश्मन होगा तबाह
  3. तकनीकी खराबी से हुआ था मिसफायर

800 किलोमीटर तक टारगेट

भारत ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के नए एयर लॉन्च से एक बड़ा खुलासा हुआ है. ये लॉन्च एक ऐसा वरजन डेवेलप कर रहा है जो 800 किलोमीटर से ज्यादा दूरी पर भी दुश्मनों के ठिकानों पर हमला (Attack) करने की क्षमता रख सकेगा.

ये भी पढें: इन 5 राज्यों की होली नहीं देखी तो नहीं मनाया आपने अब तक असली त्योहार

पहले कितनी थी क्षमता?

पहले Su-30MKI लड़ाकू विमान से छोड़े जाने के बाद मिसाइल (Missile) में लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर लक्ष्य पर हमला करने की कैपेसिटी थी. ये मिसाइल तब लोगों की चर्चा का कारण बनी जब एक भारतीय एयर फोर्स (Indian Air Force) यूनिट में तकनीकी खराबी की वजह से मिसफायर हो गया था और पाकिस्तान में जाकर मिसाइल गिरी थी.

भारत ने घटना पर जताया था खेद

मिसाइल पाकिस्तान (Pakistan) के क्षेत्र में उतरी जिससे उपकरणों को थोड़ा नुकसान हुआ लेकिन किसी की जान नहीं गई. घटना के बाद भारत (India) ने खेद जताते हुए पाकिस्तानी अधिकारियों को पत्र भेजकर एक बयान जारी किया था. लेकिन पाकिस्तान इस मुद्दे को उठाने की कोशिश कर रहा है.

ये भी पढें: गोवा में इस दिन होगा सरकार का गठन, राज्यपाल ने बुलाया विधान सभा का सत्र

सूत्रों से मिली जानकारी

एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने उन्हें बताया कि मिसाइल की सीमा पहले ही बढ़ा दी गई है और मिसाइल लंबी दूरी की यात्रा तय कर सकती है. बता दें कि सूत्रों ने 800 किलोमीटर और उससे ज्यादा के लक्ष्य को टारगेट करने की बात की पुष्टी की है.

LIVE TV

Trending news