Corona Treatment Guidelines: इलाज के लिए नई गाइडलाइन जारी, अस्पताल में भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव

कोरोना के इलाज (Corona Treatment) के लिए नियमों में बदलाव किया गया है. नये नियमों के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अब अस्पतालों में भर्ती होने के लिए कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव होना जरूरी नहीं है.  

Corona Treatment Guidelines: इलाज के लिए नई गाइडलाइन जारी, अस्पताल में भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना मरीजों (Corona Patients) को अस्पताल में भर्ती करने के लिए बने नियमों में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बदलाव किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइन के मुताबिक COVID रोगियों को कोरोना के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होने के लिए COVID-19 Postive Test Report की कोई जरूरत नहीं है. 

 

जरूरत के हिसाब से देनी होंगी दवाएं

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नए निर्देशों के मुताबिक कोरोना (Corona) के लक्षण वाले मरीज CCC, DCHC या DHC वार्ड में भर्ती किए जाएंगे, भले ही कोरोना रिपोर्ट पॉजिटव नहीं आई हो. किसी भी मरीज को किसी भी अस्पताल में सेवाएं देने से मना नहीं किया जा सकता. मरीज को ऑक्सीजन या आवश्यक दवाएं दी जाएंगी भले ही वह किसी अन्य शहर का रहने वाला हो.

यह भी पढ़ें: UP पंचायत चुनाव नतीजों के क्या हैं संकेत, 2022 विधान सभा चुनाव पर पड़ेगा असर?

आईडी के अधार पर नहीं कर सकते मना

किसी भी मरीज को इस आधार पर इलाज देने से मना नहीं किया जा सकता कि उसके पास जिस शहर में वह भर्ती हो रहा है वहां की कोई आईडी नहीं है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक मरीज को अस्पताल में भर्ती जरूरत के आधार पर किया जाएगा न कि रिपोर्ट या निवास स्थान के आधार पर.

प्राइवेट अस्पतालों पर भी लागू होंगे नियम

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी कहा है कि अस्पताल में बेड जरूरतमंद के हिसाब से दिए जाएं. जिन मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है, उन्हें नियमों का पालन करते हुए छुट्टी दी जा सकती है. यह आदेश केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के सरकारी अस्पतालों के साथ ही सभी 

 

(INPUT: ANI)

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.