पीएम के पाकिस्‍तान दौरे पर नया खुलासा, जानिये क्‍या है मोदी का 'लाहौर सीक्रेट'
Advertisement

पीएम के पाकिस्‍तान दौरे पर नया खुलासा, जानिये क्‍या है मोदी का 'लाहौर सीक्रेट'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बीते दिनों लाहौर की औचक यात्रा के मद्देनजर अब एक नया खुलासा हुआ है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सुरक्षा की गारंटी के बाद ही पीएम मोदी का पाकिस्‍तान दौरा तय हुआ था।

पीएम के पाकिस्‍तान दौरे पर नया खुलासा, जानिये क्‍या है मोदी का 'लाहौर सीक्रेट'

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बीते दिनों लाहौर की औचक यात्रा के मद्देनजर अब एक नया खुलासा हुआ है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सुरक्षा की गारंटी के बाद ही पीएम मोदी का पाकिस्‍तान दौरा तय हुआ था।

रिपोर्टों के अनुसार, पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के न्‍यौते के बाद पीएम मोदी और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोवाल के बीच दौरे के समय सुरक्षा मसले पर बातचीत हुई थी। बताया गया है कि पाक की ओर से पीएम मोदी के लाहौर दौरे के मद्देनजर सुरक्षा की फूलप्रूफ गारंटी दिए जाने के बाद ही यह तय किया गया था।

लाहौर में अलामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर नवाज शरीफ ने गर्मजोशी के साथ गले लगाकर मोदी की आगवानी की थी। इस दौरान सुरक्षा के चलते भरोसा दिलाने के लिए ही नवाज शरीफ पाक एयरफोर्स के चॉपर में पीएम मोदी के साथ बैठे थे और फिर उनके घर गए थे। लाहौर में शरीफ के साथ कार में सवार होना भी सुरक्षा कवायद थी। वहीं, लाहौर में पीएम मोदी का दौरा एसपीजी के लिए किसी चुनौती से कम नहीं था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के स्वागत से अभिभूत हो गए थे। पीएम मोदी जब नवाज की मां से मिले तो उनका पैर छूकर आशीर्वाद लिया था। दरअसल लाहौर में शरीफ के घर पर नातिन की शादी का कार्यक्रम था। मोदी वहां पहुंचकर नवाज की नातिन को आशीर्वाद दिया और पाक प्रधानमंत्री को जन्‍मदिन की बधाई दी थी। इस दौरान पीएम मोदी नवाज की मां से भी मिले थे।

अपने अल्‍प पाकिस्‍तान दौरे में मोदी ने नवाज के साथ दोपहर का भोजन किया। मोदी को नवाज शरीफ के जट्टी उमरा आवास पर उनका पसंदीदा भोजन साग समेत अन्य शाकाहारी व्यंजन तैयार किये गये थे। साग, दाल एवं शाकाहारी भोजन सहित सभी व्यंजन देसी घी में पकाये गये थे। जब पीएम मोदी लाहौर के बाहरी क्षेत्र में स्थित जट्टी उमरा रायविंद रेजीडेंस पहुंचे तो नवाज शरीफ के पुत्र हसन एवं अन्य परिजनों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया था।

गौर हो कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आश्चर्यजनक रूप से पाकिस्तान की यात्रा पर बीते दिनों लाहौर पहुंचे, जहां उन्‍होंने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के साथ बैठक की। पिछले 10 सालों से अधिक समय में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली पाकिस्तान यात्रा है।

Trending news