New Year सेलिब्रेशन का है प्लान, तो जान लें आपके शहर में ट्रैफिक पुलिस की क्या है तैयारी

नए साल के स्वागत में लोगों को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए मुंबई, दिल्ली समेत देश के अनेक टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स पर तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. 

New Year सेलिब्रेशन का है प्लान, तो जान लें आपके शहर में ट्रैफिक पुलिस की क्या है तैयारी
फाइल फोटो

मुंबई: नए साल के स्वागत में लोगों को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए मुंबई (Mumbai), दिल्ली (Delhi) समेत देश के अनेक टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स पर तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. मुंबई की सड़कों पर जाम न लगे इसके लिए कई जगह ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है. लोगों को अपनी पार्टी बीच में न छोड़कर जानी पड़े इसके लिए पश्चिम रेलवे स्पेशल ट्रेनें चला रहा है.  इसके अलावा मुंबई में रातभर बस सेवा भी उपलब्ध रहेगी. वहीं दिल्ली में भी कई ऐसी सड़कों पर से ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है जहां जाम लगने की संभावनाएं अधिक होती हैं. 

मुंबई में कहां-कहां ट्रैफिक डायवर्ट
अधिकतर मुंबईकर नए साल का जश्न मरीन ड्राइव पर मनाना पसंद करते हैं. ऐसे में यहां काफी भीड़ हो जाती है और ट्रैफिक को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे हालात से निपटने के लिए मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने खास इंतजाम किए हैं. अगर आपको मरीन ड्राइव से CST की तरफ जाना है तो चर्चगेट स्टेशन से हजारीमल सोमानी रोड होते हुए जा सकते हैं. मरीन ड्राइव से फ्री वे की तरफ जाना है तो चर्चगेट से CTO होते हुए हुतात्मा चौक से रीगल जंक्शन वाला रास्ता लें. 

मरीन ड्राइव से JJ फ्लाईओवर जाने के लिए चर्चगेट से CTO होते हुए CST के जरिये जा सकते हैं. मरीन ड्राइव से कफ परेड जाने के लिए एयर इंडिया बिल्डिंग से मंत्रालय, आंबेडकर जंक्शन से रीगल सिनेमा होते हुए शहीद भगत सिंह रोड से कफ परेड जा सकते हैं. अगर आपको नरीमन पॉइंट से पेडर रोड जाना है तो विनय शाह मार्ग, रजनी पटेल मार्ग होते हुए, मंत्रालय, KC कॉलेज जंक्शन, चर्चगेट जंक्शन, GST भवन होते हुए, सैफी हॉस्पिटल, ओपेरा हाउस, विल्सन कॉलेज से चौपाटी की तरफ जा सकते है.

बांद्रा के इन इलाकों में ट्रैफिक रेस्ट्रिक्शन
ट्रैफिक पुलिस ने साउथ मुंबई और बांद्रा में नाईट क्लब्स और लोगों के ज्यादा सेलेब्रेशन्स करने के मूड को देखते हुए इन इलाको में कई रेस्ट्रिक्शन्स लगाए हैं जो 31 दिसंबर की शाम 7 बजे से शुरू होकर 1 जनवरी 2020 की सुबह 6 बजे तक लागू रहेंगे. मरीन ड्राइव का नार्थ बाउंड आर्म इस दौरान बंद रहेगा जो NCPA से लेकर गिरगांव चौपाटी तक जाता है. इसके साथ ही बांद्रा का माउंट मेर्री रोड, काने रोड, St. Baptist रोड भी इस दौरान बंद रहेंगे. 

स्पेशल लोकल ट्रेनें चलाईं 
लोकल ट्रेन पकड़ने के चक्कर में किसी को पार्टी बीच में ना छोड़नी पड़े इसलिए पश्चिम रेलवे ने खास न्यू ईयर स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, जो रात 12 बजे से चलेंगी. इनमें 4 लोकल ट्रेनें चर्चगेट से विरार के लिए चलेंगी. जिनके टाइम कुछ इस तरहे हैं 1.15 पर, रात 2 बजे, रात 2.30 बजे, और रात 3.25 बजे. विरार से चर्चगेट के लिए चार ट्रेनें रात 12.15 बजे, रात 12.45 बजे, रात 1.40 बजे और रात 3.05 बजे चलेंगी. 

दिल्ली में ऐसे मैनेज होगा ट्रैफिक
नए साल के जश्न को लेकर 31 दिसंबर को कनॉट प्लेस (Connaught Place) में प्रवेश रात साढ़े 8 बजे के बाद बंद हो जाएगा. ट्रैफिक पर कोई असर न पड़े, इसको लेकर ट्रैफिक पुलिस ने कई तैयारियां की है. वहीं, कनॉट प्लेस को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं. इसके अलावा साकेत, एम-ब्लॉक मार्केट, ग्रेटर कैलाश, चिराग दिल्ली, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, डिफेंस कॉलोनी, साउथ एक्स, महरौली, आया नगर बॉर्डर, खानपुर, नेहरू प्लेस, गोविंद पुरी मेट्रो स्टेशन, वसंत विहार, वसंत कुंज, कापसहेड़ा, द्वारका, राजौरी गार्डन, नेताजी सुभाष पैलेस, रोहिणी, पीतमपुरा, अशोक विहार, जीटी करनाल रोड, कड़कडड़ूमा, लक्ष्मी नगर, प्रीत विहार और मयूर विहार फेज-एक व दो में भी विशेष इंतजाम किए गए हैं. ज्वाइंट सीपी ट्रैफिक नरेन्द्र सिंह बुंदेला ने बताया कि पूरी दिल्ली के लिए ट्रैफिक पुलिस ने तैयारी की है. 

कनॉट प्‍लेस के आसपास ये होगी व्यवस्था
कनॉट प्लेस की ओर जाने वाले वाहनों को मंडी हाउस, बंगाली मार्केट, रंजीत सिंह फ्लाईओवर, मिंटो रोड- दीनदयाल उपाध्याय मार्ग क्रॉसिंग, मुंजे चौक, चेम्सफोर्ड रोड, आरके आश्रम मार्ग-चित्रगुप्त मार्ग क्रॉसिंग, गोल मार्केट, जीपीओ नई दिल्ली, पटेल चौक, कस्तूरबा गांधी रोड-फिरोजशाह रोड क्रॉसिंग, जय सिंह रोड-बंगला साहिब लेन और विंडसर प्लेस से आगे आने की अनुमति नहीं होगी. कनॉट प्लेस के इनर सर्कल, मिडल और आउटर सर्किल में किसी भी प्रकार के वाहनों के आवाजाही की अनुमति नहीं होगी.

बंगलुरु में सुरक्षा के खास इंतजाम
बंगलुरु में नए साल की पूर्व संध्या पर मंगलवार रात सुरक्षा बंदोबस्त संभालने के लिए सात हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. प्रौद्योगिकी के प्रमुख केंद्र, इस शहर की सड़कों पर आम जनता की सुरक्षा के लिए सभी अतरिक्त सुरक्षाकर्मी खड़े नजर आएंगे. बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त भास्कर राव ने सोमवार को कहा कि नागरिक शांतिपूर्ण ढंग से नववर्ष की पूर्व संध्या पर उत्सव मना सकें, इसलिए मंगलवार शाम से बुधवार सुबह तक नववर्ष की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लगभग 7,000 पुलिस कर्मी शहर भर में तैनात रहेंगे."

भारी पुलिस बल की तैनाती के अलावा, सीसीटीवी और ड्रोन की मदद से शहरभर की निगरानी की जाएगी. खास तौर से एम.जी. रोड और ब्रिगेड रोड पर नजर रखी जाएगी, ताकि लोग नववर्ष की पूर्व संध्या पर शांतिपूर्ण ढंग से उत्सव मनाने के साथ ही नए साल का जश्न मना सकें. इसबीच, बेंगलुरू महानगर सड़क परिवहन निगम और बेंगलुरू मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने निर्णय लिया है कि वे भी मंगलवार और बुधवार की दरम्यानी रात दो बजे तक अपनी सेवाएं देंगे.

नैनीताल में पार्किंग की व्यवस्था
अगर आप नैनीताल जा रहे हैं तो ट्रैफिक प्लान को देख कर ही निकलें. यहां 31 दिसंबर से 5 जनवरी तक तैयार इस यातायात प्लान के तहत हल्द्वानी रोड पर रुसी बाईपास, नारायण नगर और पाइंस में अस्थायी पार्किग का निर्माण किया है और 3 अस्थाई चौकियों का बनाई गई हैं. शहर में जाम ना लगे इसके लिए भी खास व्यवस्था है. जिला प्रशासन शहर को जाम मुक्त करने के लिए शहर में पार्किंग फुल होने की स्थिति में अस्थायी पार्किंग पर ही वाहनों को पार्क करेगा जिसके बाद शटल सेवा से सैलानियों को नैनीताल भेजा जाएगा.