Census of India: अमित शाह का बड़ा ऐलान- अगली बार देश में होगी ई-जनगणना, बताया ये मकसद
Advertisement

Census of India: अमित शाह का बड़ा ऐलान- अगली बार देश में होगी ई-जनगणना, बताया ये मकसद

Amit Shah on census: देश में जनगणना को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने असम में कहा कि अगली बार ई-जनगणना कराई जाएगी ताकि एकदम सटीक आंकड़े जुटाए जा सकें. 

Census of India: अमित शाह का बड़ा ऐलान- अगली बार देश में होगी ई-जनगणना, बताया ये मकसद

Amit Shah on census: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अगली बार देश में ई-जनगणना कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि यह एकदम सटीक होगी और अगले 25 साल के लिए देश की विकास योजनाओं को आधार मुहैया कराएगी.

100 फीसदी सटीक डाटा

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि देश में जनगणना प्रक्रिया के डिजिटल होने से अगली जनगणना कवायद के दौरान 100 फीसदी सटीक गणना की उम्मीद की जा सकती है. उन्होंने कहा, 'अगली जनगणना ई-मोड के जरिये कराई जाएगी, जिससे 100 फीसदी सटीक गणना होगी और इसके आधार पर अगले 25 साल के लिए देश के विकास की योजनाएं बनाई जाएंगी.'

उन्होंने कहा कि कमियों का निपटारा कैसे करेंगे इस पर बहुत चर्चा होती है और इनके निपटारे के लिए प्लानिंग भी ठीक होनी चाहिए. यह सब तभी हो सकता है जब जनगणना ठीक हो. सटीक जनगणना ही बता सकती है कि कौन कैसा जीवन बिता रहा है.

ये भी पढ़ें: सरकार ने SC को बताया, राजद्रोह कानून की होगी समीक्षा, कोर्ट न करे सुनवाई

अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनगणना को बहुत महत्व देने का फैसला किया है. ग्रह मंत्रालय ने तय किया है आधुनिक से आधुनिक तकनीक के अधिकार पर जनगणना को बहुआयामी बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि जनगणना को केवल जनसंख्या का ही नहीं बल्कि विकास का आधार बनाया जाना चाहिए.

संवेदनशील राज्यों के लिए अहम

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक जनगणना के जरिए डेमोग्राफिक चेंज की तस्वीर हमारे सामने आएंगी साथ ही भाषा और सांस्कृतिक स्थिति पर सही जानकारी हासिल होगी. अमित शाह ने कहा कि विकास का खाका खींचना बिना अच्छी जनगणना के मुमकिन नहीं है. इससे पहले की सरकारों ने जनगणना को बहुत हल्के में लिया था.

उन्होंने कहा कि जनगणना कई मायनों में अहम है, असम जैसे राज्य के लिए यह और भी जरूरी है जो कि आबादी के लिहाज से संवेदनशील है.कोविड-19 महामारी के चलते जनगणना प्रक्रिया में देरी हुई है. उन्होंने कहा कि हमने इसके अंदर जन्म और मृत्यु रजिस्टर भी जोड़ने का काम किया है. इससे जैसे ही बच्चा 18 साल का होता है मतदाता सूची में आ जाएगा. मृत्यु के डाटा इससे डायरेक्ट ही मतदाता सूची से बाहर हो जाएगा. 2024 तक हर जन्म और मृत्यु का रजिस्ट्रेशन होगा, ऐसा लक्ष्य तय किया गया है.

अमित शाह ने असम के अमिनगांव में जनगणना भवन का उद्घाटन किया. इसके मौके पर मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला भी उनके साथ मौजूद थे. 

LIVE TV

Trending news