close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एनजीटी ने अवैध रेत खनन रोकने के लिए बिहार सरकार को दिए निर्देश

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने बिहार सरकार को निर्देश दिया है कि वह मानसूनी मौसम में कोईलवर एवं पटना में सोन और गंगा नदियों में हो रहे अवैध रेत खनन पर लगाम लगाने के लिए एक टीम का गठन करे.

एनजीटी ने अवैध रेत खनन रोकने के लिए बिहार सरकार को दिए निर्देश
फाइल फोटो

नई दिल्ली: राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने बिहार सरकार को निर्देश दिया है कि वह मानसूनी मौसम में कोईलवर एवं पटना में सोन और गंगा नदियों में हो रहे अवैध रेत खनन पर लगाम लगाने के लिए एक टीम का गठन करे. एनजीटी के अध्यक्ष आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने बिहार सरकार के खनन एवं खनिज विभाग के सचिव को निर्देश दिया कि वह खनन एवं खनिज विभाग के एक अधिकारी, पटना के जिलाधिकारी एवं एसएसपी की सदस्यता वाली टीम बनाएं, ताकि इस मुद्दे पर गौर कर एक महीने के भीतर कानूनी कार्रवाई की जा सके.

रेत खनन के दिशा-निर्देशों का हो रहा है उल्लंघन
पीठ ने कहा, ‘‘आवेदक के अनुसार, मानसून के दौरान खनन 2016 के सतत रेत खनन प्रबंधन दिशा-निर्देशों का उल्लंघन है. यह दिशा-निर्देश दीपक कुमार बनाम हरियाणा सरकार के मामले में जारी किया गया था. उचित नियोजन एवं प्रबंधन और पर्यावरणीय प्रभाव के आकलन के बगैर किसी खनन की इजाजत नहीं दी जा सकती.’’ एनजीटी ने कहा, ‘‘उपरोक्त बातों को ध्यान में रखते हुए आवेदन में उठाए गए मुद्दे पर संबंधित अधिकारियों द्वारा गौर करने की जरूरत है.’’ 

एनजीटी ने बिहार के खनन एवं खनिज सचिव को दस्तावेज भेजने के दिए निर्देश 
अधिकरण मानसून के मौसम में सोन एवं गंगा नदियों में अवैध रेत खनन के खिलाफ अमरशक्ति नाम के एक व्यक्ति द्वारा दायर अर्जी पर सुनवाई कर रहा था. एनजीटी ने आवेदक को निर्देश दिया कि वह बिहार के खनन एवं खनिज सचिव को तत्काल दस्तावेज भेजे. 

(इनपुट भाषा से)