मथुरा में होली मनाने को लेकर हेमा मालिनी और MVDA को एनजीटी का निर्देश
Advertisement

मथुरा में होली मनाने को लेकर हेमा मालिनी और MVDA को एनजीटी का निर्देश

मथुरा में यमुना के डूब क्षेत्र में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम पर रोक के लिये दायर एक याचिका का निपटान करते हुए पीठ ने यह आदेश दिया. 

पारंपरिक लठमार होली का उत्सव मनाने के लिए राज्य सरकार रंगोत्सव के आयोजन की योजना बना रही है.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने अभिनेत्री से सांसद बनीं हेमा मालिनी और मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण को निर्देश दिए हैं कि वे दो दिवसीय रंगोत्सव पर्व की तैयारियों के बाद यमुना के किनारों पर जमा होने वाले मलबे की सफाई सुनिश्चित करें. जवाद रहीम की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने मथुरा से भाजपा सांसद और प्राधिकरण को निर्देश दिया है कि वे डूब क्षेत्रों को हुई किसी भी तरह की क्षति की क्षतिपूर्ति करें.

  1. यमुना के किनारों पर जमा होने वाले मलबे की सफाई सुनिश्चित करें- NGT
  2. राज्य सरकार रंगोत्सव के आयोजन की योजना बना रही है
  3. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ मथुरा में पूरी यूपी कैबिनेट के साथ होली मनाएंगे

मथुरा में यमुना के डूब क्षेत्र में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम पर रोक के लिये दायर एक याचिका का निपटान करते हुए पीठ ने यह आदेश दिया. अधिकरण ने उत्तर प्रदेश सरकार सरकार की उस दलील पर गौर किया जिसमें कहा गया था कि प्रस्तावित स्थान पर होने वाले इस कार्यक्रम का आयोजन किसी दूसरी जगह पर किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- मथुरा में होली खेलेगी योगी की कैबिनेट, बरसाने की होली में खुद मौजूद रहेंगे आदित्यनाथ

पारंपरिक लठमार होली का उत्सव मनाने के लिए राज्य सरकार रंगोत्सव के आयोजन की योजना बना रही है. पीठ ने हालिया आदेश में कहा, ‘‘अगर वहां आयोजन होता है, और यमुना के किनारों पर कोई गतिविधि होती है या कोई कचरा डाला जाता है तो उसे हटाया जाना चाहिए तथा किसी तरह के नुकसान की भरपाई उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और संबंधित जिला अधिकारी के पर्यवेक्षण के तहत प्रतिवादी संख्या दो (विकास प्राधिकरण) और पांच (हेमा) द्वारा की जानी चाहिए. ’’ 

मथुरा में होली खेलेगी योगी की कैबिनेट
इस बार मथुरा की होली बहुत ही खास होने वाली है. दरअसल, अयोध्या में महादिवाली मनाने के बाद अब यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ मथुरा में पूरी यूपी कैबिनेट के साथ होली मनाएंगे. मथुरा में इस बार यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ भी होली खेलेंगे. जानकारी के मुतबिक इस बार मथुरा की मशहूर होली की हर विधा को यूपी सरकार के मंत्री मनाएंगे. यूपी सरकार मथुरा में होली मनाने की भव्य तैयारियों में काफी समय से जुटी हुई है. बताया जा रहा है कि यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री मथुरा के अलग-अलग हिस्सों में होली मनाएंगे. इस बार ऐसा पहला मौका होगा जब सूबे के मुख्यमंत्री खुद बरसाने की होली में भागीदारी कर रहे होंगे.

यह है असली वजह
होली के इस कार्यक्रम को और भव्य बनाने के उद्देश्य से यूपी सरकार ने केन्द्र सरकार के मंत्रियों को भी आयोजन का निमंत्रण भेजा है. दरअसल, योगी सरकार मथुरा की होली की ब्रांडिंग विश्व स्तर पर करनी चाहती है. यही वजह कि इतने वृहद्स्तर पर तैयारियां चल रही हैं. राज्य सरकार को इससे पर्यटन बढ़ने की पूरी उम्मीद है.

इनपुट भाषा से भी 

ये भी देखे

Trending news