close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्‍ली: सड़क किनारे पार्किंग को हतोत्साहित करें अधिकारी: एनजीटी

पीठ ने कहा कि आखिर आपने कारों के लिये समुचित पार्किंग स्थान क्यों नहीं बनाया? आप जैसे लोग ही दो-तीन लेन की पार्किंग बनाने और सड़कों पर अव्यवस्था फैलाने के जिम्मेदार हैं. 

दिल्‍ली: सड़क किनारे पार्किंग को हतोत्साहित करें अधिकारी: एनजीटी
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने दिल्ली सरकार एवं नगर निगमों को कारों के लिये समुचित पार्किंग सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित करने और सड़क किनारे पार्किंग को हतोत्साहित करने का निर्देश दिया है. एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने यातायात को सुगम बनाने से संबंधित उसके पहले के आदेशों का ठीक तरह से पालन नहीं करने के लिये अधिकारियों की आलोचना की और उन्हें समग्र तरीके से कदम उठाने को कहा.

पीठ ने कहा कि आखिर आपने कारों के लिये समुचित पार्किंग स्थान क्यों नहीं बनाया? आप जैसे लोग ही दो-तीन लेन की पार्किंग बनाने और सड़कों पर अव्यवस्था फैलाने के जिम्मेदार हैं. आखिर आप नियमों का उल्लंघन करने वाले उन ठेकेदारों का समझौता रद्द क्यों नहीं करते. हरित पैनल ने कहा कि अगर नई कारों को पंजीकरण की मंजूरी दी जाती है तो उनकी पार्किंग के लिये समुचित जगह भी अवश्य देनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- DTC बसें बहुत शोर मचाती हैं, वह बेहद परेशान करती हैं : एनजीटी

पीठ ने कहा कि यह निर्विवाद सत्य है कि सरोजनी नगर मल्टीपार्किंग खाली पड़ा रहता है लेकिन कुछ ठेकेदार पैसे लेकर वहां सड़कों पर वाहन खड़ा करने की मंजूरी दे देते हैं और इस तरह सड़क पर यातायात की भीड़ भाड़ में और इजाफा होता है. पीठ ने कहा कि सभी सरकारी अधिकारियों, निगमों और एनडीएमसी को इस तरह की अनियमितताएं दूर करने के लिये तत्काल एवं प्रभावी कदम उठाने चाहिए तथा निगमों, सरकार, पुलिस, विभागों एवं पार्किंग के उद्देश्य से नियुक्त ठेकेदारों के बीच बेहतर समन्वय बनने चाहिए.

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली में सोमवार से ऑड-ईवन नहीं

 

पीठ ने शहर में वायु प्रदूषण के रोकथाम के लिये आप सरकार और यातायात पुलिस को चालान काटने और 10 साल पुराने डीजल वाहनों एवं 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को जब्त करने का भी निर्देश दिया.

(इनपुट: भाषा)