close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बर्दमान बम ब्लास्ट मामले के आरोपी जेएमबी आतंकी को NIA ने इंदौर से किया गिरफ्तार

बर्दवान के खागरागढ़ इलाके के एक घर में दो अक्टूबर 2014 को धमाका होने से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया था. 

बर्दमान बम ब्लास्ट मामले के आरोपी जेएमबी आतंकी को NIA ने इंदौर से किया गिरफ्तार
जहीरुल शेख पश्चिम बंगाल में जेएमबी नादिया मॉड्यूल का सबसे बड़ा नेता था. वह जेएमबी द्वारा आयोजित कई आतंकी ट्रेनिंग कैंप में शामिल हुआ था.

इंदौर: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को बताया कि पश्चिम बंगाल के बर्दमान में वर्ष 2014 में हुए बम धमाके के मामले में वांछित आतंकी को मध्य प्रदेश के इंदौर से गिरफ्तार किया है. एनआईए ने बताया कि भगोड़ा आतंकवादी जहीरुल शेख आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) का सदस्य है. बता दें कि एनआईए ने जहीरुल शेख के खिलाफ जुलाई, 2015 में चार्जशीट दाखिल की थी. एनआईए के अनुसार, आरोपी पर आतंकी हमलों की साजिश रचने में और भारत तथा बांग्लादेश की लोकतांत्रिक सरकारों के खिलाफ युद्ध छेड़ने में सीधी भूमिका निभाने का आरोप है. 

बर्दमान बम धमाका मामला आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) का बड़े स्तर पर षड्यंत्र का एक हिस्सा था. जेएमबी संगठन भारत में लोगों को भर्ती कर उन्हें आतंकी हमले करने और सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने के लिए उकसाता था. साथ ही भर्ती किए गए लोगों को हथियारों का प्रशिक्षण और विस्फोटक बनाने की ट्रेनिंग भी देता था. गौरतलब है कि 2014 में मामले की जांच के दौरान इनके पास से बड़ी संख्या में आईईडी, विस्फोटक और ग्रेनेड आदि सामान बरामद हुआ था. चार्जशीट में कुल 33 लोगों को आरोपी बनाया गया था. 

 

एनआईए ने बताया कि जहीरुल शेख पश्चिम बंगाल में जेएमबी नादिया मॉड्यूल का सबसे बड़ा नेता था. वह जेएमबी द्वारा आयोजित कई आतंकी ट्रेनिंग कैंप में शामिल हुआ था. साथ ही भारत में जेएमबी की गतिविधियों को बढ़ाने में भी लिप्त था. इंदौर की एक अदालत में उसे 12 अगस्त को पेश किया गया और उसे कोलकाता की स्पेशल एनआईए अदालत में पेश करने के लिए ट्रांजिट रिमांड पर भेज दिया गया. 

 बता दें कि बर्दवान के खागरागढ़ इलाके के एक घर में दो अक्टूबर 2014 को धमाका होने से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया था. जहीरुल शेख पश्चिम बंगाल के नादिया जिले का रहने वाला है. 

(Info:Pooja Mehta)