Al Qaeda के 11 आतंकियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू, NIA ने दाखिल की चार्जशीट
Advertisement

Al Qaeda के 11 आतंकियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू, NIA ने दाखिल की चार्जशीट

केरल और पश्चिम बंगाल में पिछले साल पकड़े गए अलकायदा (Al Qaeda) के 11 आरोपियों के खिलाफ अदालती कार्रवाई शुरू हो गई है. NIA ने सभी आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है.

अल कायदा आतंकी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: NIA ने अलकायदा (Al Qaeda) से जुड़े 11 आतंकियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है. चार्जशीट दिल्ली की अदालत में दाखिल की गई है. 

  1. NIA ने पिछले साल पकड़े थे 11 आरोपी
  2. भारत में अलकायदा की ब्रांच खोलने की साजिश
  3. गैर-मुस्लिमों को मारने की कर रहे थे प्लानिंग

NIA ने पिछले साल पकड़े थे 11 आरोपी

सूत्रों के मुताबिक NIA को सितंबर 2020 में इस बात की जानकारी मिली थी कि पश्चिम बंगाल और केरल में अलकायदा (Al Qaeda) से जुड़े कुछ आतंकी भारत पर आतंकी हमले की योजना बना रहे हैं. इस सूचना के आधार पर NIA ने 19 सितंबर 2020 को पश्चिम बंगाल और केरल में छापेमारी कर 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया था. इनकी गिरफ्तारी के बाद 2 और आतंकियों को गिरफ्तार किया गया.

भारत में अलकायदा की ब्रांच खोलने की साजिश

गिरफ्तार आतंकियों से खुलासा हुआ कि भारत में अलकायदा से जुड़ कर संगठन का विस्तार कर रहे इस गिरोह का सरगना मुर्शिद हसन है. मुर्शिद हसन पाकिस्तान (Pakistan) और बांग्लादेश (Bangladesh) में बैठे अलकायदा के हैंडलर से सोशल मीडिया के जरिए बातचीत कर रहा था. वह वहां से मिलने वाले सामान का इस्तेमाल कर युवकों को भड़काकर अलकायदा में शामिल करवाने की साजिश रच रहा था. 

गैर-मुस्लिमों को मारने की कर रहे थे प्लानिंग

एजेंसी के मुताबिक इन आतंकियों की योजना थी कि देश में आतंकियों की भर्ती कर आतंकी हमले किए जाएं और फिर देश में इस्लामिक कानून लागू कर दिए जाएं. इन आतंकियों की प्लानिंग ये भी थी कि जिसे ये काफिर मानते है, उन पर हमले किए जाएं. साथ ही हिंदुओं को भी निशाना बनाया जाए. इनकी लिस्ट में भारत में बैठा एक बांग्लादेशी ब्लॉगर भी था. इसके लिए ये आतंकी लगातार मीटिंग कर रहे थे ताकी हथियार और पैसों का इंतजाम कर सकें. 

ये भी पढ़ें- Imran Khan का सरकारी मेहमान बना आतंकवादी, Pakistan को भारी पड़ेगा America से पंगा लेना

मरकज बनाने की कर रहे थे तैयारी 

इन आतंकियों की प्लानिंग मरकज बनाने की भी थी. जिससे अलकायदा (Al Qaeda) में शामिल युवकों को हथियार चलाने और दूसरे धर्म के लोगों को निशाना बनाने की ट्रेनिंग दी जा सके. हमले के लिए हथियार खरीदने के लिए ये सभी पाकिस्तान (Pakistan) और बांग्लादेश (Bangladesh) में बैठे अपने हैंडलर के जरिए विदेशी आर्म्स डीलर के संपर्क में भी थे, जो इन्हें दिल्ली में हथियार देने वाला था.

LIVE TV

Trending news