Delhi Weather: आंधी-तूफान, ओले और बर्फबारी, अचानक बदले मौसम से खिले चेहरे; IMD ने जारी किया अलर्ट
Advertisement

Delhi Weather: आंधी-तूफान, ओले और बर्फबारी, अचानक बदले मौसम से खिले चेहरे; IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Forecast Delhi Mausam update: दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह बदले मौसम के मिजाज से लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली है. हालांकि इस बारिश और आंधी की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स का संचालन प्रभावित भी हुई हैं.

File Photo

Delhi weather rain update fligts divert: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शनिवार सुबह तेज हवाएं चलने के साथ बारिश हुई. दिल्ली के कई इलाकों में बारिश के कारण जलभराव देखा गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर के ऊपर से गुजरे बादलों की गतिविधियों से इस इलाके में हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश हुई. इस दौरान 40 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान लगाया गया था. इस आंधी और बारिश से मौसम के मिजाज में नरमी आई वहीं दिल्ली के पारे ने भी गोता लगाया. जोरदार बारिश ने दिल्ली में दस्तक दी तो मौसम में ठंडक भी महसूस की गई. इस तरह दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

देश के मौसम का हाल

उत्तर भारत के कुछ राज्यों में बारिश से मौसम खुशगवार हो गया है. इससे पहले पहाड़ी राज्यों में जमकर बर्फबारी से कई इलाके बर्फ की चादर से ढके नजर आए हैं. उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में भारी बर्फबारी में फंसे एक श्रद्धालू को SDRF ने बचाया है. वहीं हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति में हुई ताजा बर्फबारी ने सैलानियों का मजा दोगुना कर दिया. झमाझम बारिश ने लोगों के वीकेंड का मजा दोगुना कर दिया है. राजस्थान की राजधानी जयपुर में मौसम में बदलाव देखा गया, काले बादल छाए हुए हैं और तेज़ हवाएं चल रही हैं.

मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 27 मई को कुछ और राज्यों में भी लगातार बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, हरियाणा, राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

एयर ट्रैफिक पर असर 

दिल्ली और आसपास यानी एनसीआर में हुई इस बारिश के बाद लोगों को भले ही गर्मी से राहत मिली हो लेकिन सुबह के इस बिगड़े मौसम की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन प्रभावित हुआ. 4 फ्लाइट्स दिल्ली से जयपुर डायवर्ट की गईं. सुबह तो हवाएं और बारिश इतनी तेज थीं कि कई इलाकों में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए. वहीं कई इलाकों में जलजमाव की वजह से लोगों को परेशानी हुई. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में अगले 72 घंटों यानी 29 मई तक बारिश का दौर लगातार जारी रह सकता है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news