संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) का रिजल्ट घोषित, प्रदीप सिंह बने ऑल इंडिया टॉपर

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)ने सिविल सर्विस परीक्षा-2019 का रिजल्ट मंगलवार सुबह जारी कर दिया. प्रदीप सिंह परीक्षा में ऑल इंडिया टॉपर बने हैं. जबकि महिलाओं में सर्वोच्च स्थान प्रतिभा वर्मा ने हासिल किया है.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) का रिजल्ट घोषित, प्रदीप सिंह बने ऑल इंडिया टॉपर
यूपीएससी मुख्यालय की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)ने सिविल सर्विस परीक्षा-2019 का रिजल्ट मंगलवार सुबह जारी कर दिया गया. प्रदीप सिंह परीक्षा में ऑल इंडिया टॉपर बने हैं. जबकि महिलाओं में सर्वोच्च स्थान प्रतिभा वर्मा ने हासिल किया है. वे परीक्षा में कुल तीसरे नंबर पर रही हैं. 

UPSC की ओर से जारी सूचना के मुताबिक इस बार कुल 829 उम्मीदवार परीक्षा पास करने में कामयाब रहे हैं. इनमें इसे सामान्य श्रेणी के 304, पिछड़े वर्ग के 251, अनुसूचित जाति के 129, अनुसूचित जनजाति के 67 और आर्थिक रूप से पिछड़ों के 78 उम्मीदवार शामिल हैं. हैं. इन सब सब सफल उम्मीदवारों को उनके रैंक और पसंद के हिसाब से सेवा अलॉट कर दी गई हैं. IAS सेवा में 180 उम्मीदवारों को भेजा गया है. विदेश सेवा के लिए 24 अभ्यर्थियों चयन हुआ है. IPS के लिए 150 उम्मीदवार चुने गए हैं. केंद्रीय सेवा ग्रुप ए के लिए 438 और ग्रुप बी के लिए 135 उम्मीदवारों का चयन हुआ है. 

इस परीक्षा में प्रदीप सिंह पहले, जतिन किशोर दूसरे, प्रतिभा वर्मा तीसरे, हिमांशु जैन चौथे और जयदेव  सीएस पांचवे स्थान पर रहे हैं.   यूपीएससी का पूरा रिजल्ट और टॉपर लिस्ट इस लिंक पर क्लिक करके देखा जा सकता है. 

https://www.upsc.gov.in/whats-new/Civil%20Services%20Examination%2C%202019/Final%20Result

बता दें कि यूपीएससी की मुख्य परीक्षा पिछले साल सितंबर में हुई थी. उसमें सफल हुए अभ्यर्थियों के इंटरव्यू इस साल फरवरी में होने थे. लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से उन्हें टाल दिया गाया. इसके बाद जुलाई से अभ्यर्थियों के इंटरव्यू का सिलसिला शुरू हुआ. इंटरव्यू के लिए दिल्ली पहुंचे सभी अभ्यर्थियों को आने- जाने का किराया दिया गया. साथ ही यूपीएससी ऑफिस पहुंचने पर उन्हें एक शील्ड किट भी दी गए. जिसमें एक फेस मास्क, फेस शील्ड, सैनिटाइजर की एक बोतल और दस्ताने शामिल थे.