रक्षा मंत्री ने लेह को कराकोरम से जोड़ने वाले 'प्रथम श्योक' पुल का किया उद्घाटन
Advertisement

रक्षा मंत्री ने लेह को कराकोरम से जोड़ने वाले 'प्रथम श्योक' पुल का किया उद्घाटन

प्रथम श्योक पुल का उद्घाटन किया जो लेह को कराकोरम से जोड़ेगा और सामरिक रुप से महत्वपूर्ण डारबक-श्योक-दौलत बेग ओल्डी परिक्षेत्र में सैन्य परिवहन के लिए कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगा. 

बीआरओ के अधिकारियों एवं कर्मियों को संबोधित करते हुए रक्षामंत्री ने कहा कि इतनी ऊंचाई पर पुलों और सड़कों का निर्माण किसी चमत्कार से कम नहीं है. (फोटो साभार : @nsitharaman)

लेह : रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज प्रथम श्योक पुल का उद्घाटन किया जो लेह को कराकोरम से जोड़ेगा और सामरिक रुप से महत्वपूर्ण डारबक-श्योक-दौलत बेग ओल्डी परिक्षेत्र में सैन्य परिवहन के लिए कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगा. सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के अधिकारियों एवं कर्मियों को संबोधित करते हुए रक्षामंत्री ने कहा कि इतनी ऊंचाई पर पुलों और सड़कों का निर्माण किसी चमत्कार से कम नहीं है. उन्होंने कहा कि अलग अलग तरह के मौसम वाले राज्यों में रहने वाले जवान यहां आते हैं और इतनी ऊंची और दुर्गम जगहों पर राष्ट्र की सेवा करते हैं. यह सराहनीय है.

  1. सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हैं 'प्रथम श्योक' पुल.
  2. यह पुल रणनीतिक क्षेत्र में सेना और स्थानीय आवाजाही बढ़ाएगा.
  3. रक्षा मंत्री ने की बीआरओ की तारीफ.

जवानों ने के लिए जो भी संभव होगा करेंगे : सीतारमण
जम्मू कश्मीर की दो दिन की यात्रा पर आईं रक्षा मंत्री ने कहा कि यह अत्याधुनिक पुल श्योक नदी पर एक बहुत बड़ा विकास है जो इस रणनीतिक क्षेत्र में स्थानीय एवं सेना की आवाजाही बढ़ाएगा. प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार पूरी तरह जवानों के पक्ष में हैं जो सभी परिस्थितियों में राष्ट्र की सेवा करते हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘हम जवानों के साथ वक्त बिताने के लिए कटिबद्ध हैं और उनके लिए जो भी संभव होगा करेंगे. ’’ उन्होंने सियाचिन में प्रधानमंत्री द्वारा की गयी यात्रा को स्मरण करते हुए कहा कि सरकार उन स्थितियों को जानना चाहती थी जिनमें सेना के जवान रहते हैं.

सीतारमण ने कहा, ‘‘मैं आपको आश्वासन देती हूं कि सरकार हर समय और हर परिस्थिति में आपके साथ है. हम न केवल आपकी बल्कि आपके परिवारों, जरुरतों एवं मांगों के प्रति संवेदनशील हैं.’’

Trending news