Nirmala Sitharaman Viral Video Fact Check: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का एक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया गया है, जिसमें वह एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ नजर आ रही हैं. इसमें दावा किया गया है कि सीतारमण के साथ मौजूद बुजुर्ग व्यक्ति उनके पिता हैं और वे अपने परिवार के पैतृक घर में थे. हालांकि, यह वीडियो दिसंबर, 2022 का है, जब सीतारमण वाराणसी के दौरे पर थीं और जिस व्यक्ति से वह मिली थीं, वह तमिल कवि सी. सुब्रमण्यम भारती के रिश्तेदार हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछले महीने और इस महीने कई लोगों ने सोशल मीडिया पर इस वीडियो को इस झूठे दावे के साथ साझा किया. लगभग 1.30 मिनट के वीडियो में, सीतारमण एक कमरे में बैठे एक बुजुर्ग व्यक्ति को सम्मान देती हुईं और उन्हें अपने साथ मौजूद लोगों से मिलवाती हुई दिखाई दे रही हैं. फेसबुक पर वीडियो को साझा करते हुए लिखा गया है, ‘‘केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने पिता के साथ, इतनी सादगी, सरलता और संस्कृति.’’



इसी वीडियो के साथ आठ जनवरी को पोस्ट किए गए एक ट्वीट को 5,000 ‘लाइक्स’ मिले और 1,000 बार साझा किया गया था. इस ट्वीट में लिखा गया था, ‘‘वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पिता के घर पर. एक पिता अपनी बेटी का शाही पारंपरिक स्वागत करता है और अपने सहयोगियों को अपने पिता से मिलवाती हैं.’’



इस दावे की प्रामाणिकता की जांच करने के लिए फैक्ट चेक टीम ने वीडियो के ‘कीफ्रेम’ पर ‘गूगल रिवर्स इमेज सर्च’ किया और पांच दिसंबर, 2022 को फेसबुक पर एक तमिल पोस्ट में वही फुटेज पाया. इसमें लिखा था, ‘‘हमारी वित्त मंत्री ने महाकवि भारती के रिश्तेदार श्री के वी कृष्णन से आशीर्वाद प्राप्त किया.’’ महाकवि भारती एक तमिल कवि, स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक थे जिनका जन्म 1882 में तमिलनाडु में हुआ था. वर्ष 1897 में, वह काशी (अब वाराणसी) आ गए और पुडुचेरी और तमिलनाडु जाने से पहले दो साल तक वहां रहे.


टीम ने तब सीतारमण के सोशल मीडिया हैंडल की जांच की और 3 दिसंबर, 2022 को प्रकाशित उसी वीडियो के साथ एक फेसबुक पोस्ट मिली और इसी वीडियो को 4 दिसंबर, 2022 को उनके आधिकारिक अकाउंट से इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया गया था. इस पोस्ट में कहा गया था, ‘‘कल वाराणसी का दौरा किया और महाकवि भारती के परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत की, जिसमें उनके 96 वर्षीय रिश्तेदार श्री के.वी. कृष्णन भी शामिल थे. काशीतमिलसंगमम.”


सोशल मीडिया पोस्ट में साझा किए गए वीडियो में बुजुर्ग व्यक्ति सीतारमण के पिता नहीं थे. यह दावा गलत और झूठा था. निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को मदुरै में सावित्री और नारायणन सीतारमण के घर हुआ था.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं


https://zeenews.india.com/hindi


(एजेंसी इनपुट के साथ)