आज संसद में बजट पर हुई चर्चा का जवाब देंगी वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman, BJP ने जारी किया व्हिप
Advertisement

आज संसद में बजट पर हुई चर्चा का जवाब देंगी वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman, BJP ने जारी किया व्हिप

BJP ने 3 शुक्रवार शाम 3 लाइन का व्हिप जारी कर सभी सांसदों को शनिवार सुबह 10 बजे सदन में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल सदन में बजट पर जारी बहस का जवाब देंगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने सभी सांसदों को तीन लाइन की व्हिप जारी कर शनिवार को लोक सभा (Lok Sabha) में पूरे दिन उपस्थित रहने का निर्देश दिया है. जानकारी के अनुसार, आज सदन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट पर जारी बहस का जवाब देंगी.

10 बजे शुरू होगी लोक सभा

इन तीन लाइनों में बीजेपी ने अपने सांसदों से अनुरोध करते हुए सुबह 10 बजे से सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा है. बताया जा रहा है कि राज्य सभा 8 मार्च तक स्थगित होने के बाद शनिवार को लोक सभा सुबह 10 बजे से शुरू होगी. इस संबंध में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला (OM Birla) ने भी सदन को सूचित किया है. सामान्य तौर पर दोनों सदनों की बैठक सुबह 11 बजे शुरू होती है. लेकिन कोरोना वायरस के कारण प्रत्येक सदन की बैठने की व्यवस्था के मद्देनजर समय में यह बदलाव किया गया है.

ये भी पढ़ें:- वैक्सीन डिप्लोमेसी के सामने कनाडा पस्त, किसान आंदोलन पर करने लगा भारत की तारीफ

गौरतलब है कि बजट सत्र का पहला चरण 29 सितंबर से 13 फरवरी तक चलना है, वहीं दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. पहले चरण में राज्य सभा की कार्यवाही शुक्रवार को समाप्त हो चुकी है. इसलिए शनिवार को राज्य सभा की बैठक नहीं होगी और लोक सभा की बैठक सुबह 10 बजे से होगी.

ये भी पढ़ें:- पटाखा फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 11 की मौत और 36 घायल; PM मोदी ने जताया दुख

क्या होता व्हिप?

यह शब्द पार्टी लाइन का पालन करने के लिए पुरानी ब्रिटिश प्रथा  'Whipping' से लिया गया है. ये एक लिखित आदेश होता है जिसमें पार्टी के प्रत्येक सदस्य को महत्वपूर्ण वोट के लिए सदन में उपस्थित होने का निर्देशित किया जाता है. सदन में पार्टी के वरिष्ठ सदस्य को व्हिप जारी करने का निर्देश देना होता है. इस सदस्य को मुख्य व्हिप कहा जाता है, और उसे अतिरिक्त व्हिप द्वारा सहायता प्रदान की जाती है. 

VIDEO

Trending news