Nisarga Cyclone ले सकता है विकराल रूप, मुंबई समेत इन इलाकों में मचाएगा तबाही

अम्फान के तबाही मचाने के बाद अब निसर्ग चक्रवाती तूफान का महाराष्ट्र में खतरा मंडरा रहा है.

Nisarga Cyclone ले सकता है विकराल रूप, मुंबई समेत इन इलाकों में मचाएगा तबाही
निसर्ग चक्रवाती तूफान का महाराष्ट्र में मंडरा रहा खतरा.

मुंबई: पश्चिम बंगाल (West Bengal) में अम्फान (Amphan) के तबाही मचाने के बाद अब निसर्ग चक्रवाती तूफान (Nisarga Cyclone) का महाराष्ट्र पर खतरा मंडरा रहा है. तूफान की वजह से राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश और तूफानी हवाओं के चलने का अनुमान है. निसर्ग चक्रवाती तूफान (Nisarga Cyclone) के मद्देनजर एनडीआरएफ (NDRF) समेत तमाम रेस्क्यू एजेंसियां तैनात हैं. प्रधानमंत्री मोदी भी तूफान की स्थिति का पल-पल का अपडेट ले रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से सुरक्षा और सावधानी बरतने का भी आग्रह किया है.

जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 15 टीमों को महाराष्ट्र में तैनात किया है. मुंबई में 3 टीमें, रायगढ़ में 4 टीमें, पालघर, ठाणे और रत्नागिरी में 2-2 टीमें और सिंधुदुर्ग और नवी मुंबई में 1-1 टीम तैनात की गई हैं. आपको बता दें कि इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 12 घंटों के दौरान निसर्ग चक्रवाती तूफान विकराल रूप ले सकता है. चक्रवात के मद्देनजर राज्य सरकार ने कई इलाकों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

 जानकारी के मुताबिक, समुद्र में कोस्ट गार्ड के जहाज और प्लेन गश्त कर रहे हैं. इसके साथ ही नावों को किनारे पर जाने के निर्देश भी दिए गए हैं. माना जा रहा है कि मुंबई और उसके आसपास के शहरी इलाकों के अलावा सैकड़ों गांव निसर्ग चक्रवाती तूफान से प्रभावित हो सकते हैं.  

ये भी पढ़ें: धरती पर कोरोना वायरस का संकट, अंतरिक्ष से 5.2KM/सेकेंड से आ रही आफत

निसर्ग चक्रवाती तूफान को लेकर चिंता जाहिर करते हुए पीएम मोदी ने लिखा- 'भारत के पश्चिमी तट के कुछ हिस्सों में चक्रवात की स्थिति के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया. सभी के कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं. मैं लोगों से हर संभव सावधानी और सुरक्षा उपाय करने का आग्रह करता हूं.'