नीति आयोग के उपाध्यक्ष बोले, 'नए सुधारवादी कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध सरकार'
Advertisement

नीति आयोग के उपाध्यक्ष बोले, 'नए सुधारवादी कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध सरकार'

राजीव कुमार ने नई सरकार के प्रधानमंत्री किसान योजना में दो हेक्टेयर खेत की सीमा को हटाकर इसका लाभ सभी किसानों को देने के निर्णय का स्वागत किया है.

नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने आयुर्वेद औषधि में शोध के लिए ज्यादा संसाधन देने की जरूरत पर जोर दिया है.

नई दिल्ली: नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि सरकार आर्थिक वृद्धि को गति देने, निजी निवेश बढ़ाने और कृषि क्षेत्र को आधुनिक बनाने के लिए नए सुधारवादी कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है. राजीव कुमार ने आयुष मंत्रालय की ओर से शनिवार को आयोजित एक कार्यक्रम से इतर कहा कि सरकार अगले 100 दिनों में नए सुधारवादी कदम उठाना शुरू करेगी. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के आंकड़े आने के बाद कुमार का यह बयान अहम माना जा रहा है. सीएसओ के आंकड़ों के मुताबिक, आर्थिक वृद्धि चौथी तिमाही में सुस्त होकर 5.8 प्रतिशत पर आ गई. यह पांच साल का निम्नतम स्तर है. 

उन्होंने कहा, "सरकार आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सुधार की नई पहल शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है. हम वृद्धि में तेजी, निजी निवेश बढ़ाने और कृषि क्षेत्र के आधुनिकीकरण के लिए अगले 100 दिनों में कदम उठाएंगे." कुमार ने नई सरकार के प्रधानमंत्री किसान योजना में दो हेक्टेयर खेत की सीमा को हटाकर इसका लाभ सभी किसानों को देने के निर्णय का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा. 

 

नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने आयुर्वेद औषधि में शोध के लिए ज्यादा संसाधन देने की जरूरत पर जोर दिया है. उन्होंने कहा, "हम राष्ट्रीय एकीकृत चिकित्सा परिषद की स्थापना करना चाहते हैं, जो कि पारंपरिक औषधि प्रणाली के लिए नया पाठ्यक्रम तैयार करेगा." 

Trending news