close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

क्या रेल किराया बढ़ने वाला है? रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया ये जवाब

उत्पाद शुल्क व सेस में बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में क्या रेल मंत्रालय रेल किराए में बढ़ोतरी करने वाला है? 

क्या रेल किराया बढ़ने वाला है? रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया ये जवाब
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में शुक्रवार को इस सवाल पर जवाब दिया है.

नई दिल्ली: उत्पाद शुल्क व सेस में बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में क्या रेल मंत्रालय रेल किराए में बढ़ोतरी करने वाला है? प्रश्नकाल के समय कांग्रेस नेता बी.के. हरिप्रसाद ने रेल मंत्री से जवाब मांगा कि पेट्रोलियम उत्पादों की अस्थिरता का असर यात्री व माल भाड़ा पर होगा या नहीं. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में शुक्रवार को इस सवाल पर जवाब दिया है. 

रेल मंत्री गोयल ने कहा कि फिलहाल रेल किराया बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. उन्होंने कहा, "वर्तमान में डीजल की कीमत में बढ़ोतरी के कारण किराए में बदलाव का कोई प्रस्ताव नहीं है."

पीयूष गोयल ने यह भी कहा कि रेलवे द्वारा डीजल की खपत में सालों से कमी आ रही है क्योंकि यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन की तरफ बढ़ रहा है और 2022 तक 100 फीसदी विद्युतीकरण की योजना है. प्रश्नकाल के समय कांग्रेस नेता बी.के. हरिप्रसाद ने रेल मंत्री से यह सवाल पूछ था. इस महीने की शुरुआत में बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल व डीजल पर प्रति लीटर एक रुपये उत्पाद शुल्क व सेस बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था.

 

रेलवे देश में डीजल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है, लेकिन यह तेजी से ग्रीन एनर्जी की तरफ बढ़ रहा है. गोयल ने इससे पहले कहा था कि सार्वजनिक ट्रांसपोर्टर अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिए देश के कुल बिजली खपत का करीब 1.27 फीसदी व डीजल का तीन फीसदी उपयोग करता है.