IRCTC से रेल टिकट बुक करने वाले ध्यान दें, मार्च 2018 तक के लिए है यह सुविधा

IRCTC से रेल टिकट बुक करने वाले ध्यान दें, मार्च 2018 तक के लिए है यह सुविधा

अगर आप ऑनलाइन रेलवे का टिकट बुक करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. रेल यात्रियों को मार्च 2018 तक ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर सेवा शुल्क पर छूट जारी रहेगी. सरकार ने पिछले वर्ष नवम्बर में नोटबंदी के बाद से बुकिंग के डिजिटल माध्यम को प्रोत्साहित करने के लिए सेवा शुल्क से छूट दे दी थी. सुविधा को तीन जून और फिर 30 सितम्बर तक बढ़ा दिया गया था. आईआरसीटीसी के माध्यम से रेलगाड़ियों के टिकट बुक करने पर सेवा शुल्क 20 से 40 रुपये के बीच लगता है. आईआरसीटीसी को 29 सितम्बर को दिए निर्देश में रेलवे बोर्ड ने सुविधा को अगले वर्ष मार्च तक बढ़ाने के निर्देश दिए थे.

टिकट बुकिंग के लिये मोबिक्विक, आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट ने की साझेदारी
डिजिटल भुगतान फर्म मोबिक्विक ने ग्राहकों को रेलवे टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एप के साथ साझेदारी की है. विज्ञप्ति में कहा गया कि भुगतान प्रणाली को सरल बनाने के लिये मोबिक्विक ईजी-टू-यूज इंटरफेज शुरू करने के लिये साझेदारी की गयी है, जो कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और वॉलेट जैसे माध्यमों के जरिये भुगतान समाधान प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें: छठ और दिवाली पर घर जाने के लिए ये हैं ट्रेनों के ऑप्शन, जल्द करें टिकटों की बुकिंग

मोबिक्विक के मुख्य कारोबारअधिकारी विनीत सिंह ने कहा, 'आईआरसीटीसी के साथ सहयोग का उद्देश्य देश को डिजिटल बनाने के हमारे मिशन की ओर पहुंचना है. हमारी इस साझेदारी से यात्रियों को टिकट के लिये सेकेंडों में निर्बाध और सुरक्षित भुगतान करने में मदद मिलेगी.' मोबिक्विक ने दावा किया कि चालू वित्त वर्ष के दौरान कुल टिकट (आरक्षित और अनारक्षित) के 17 प्रतिशत से ज्यादा की बुकिंग विभिन्न नकदरहित तरीकों से की गई है.
इनपुट: भाषा