चीन को लेकर सटीक भविष्यवाणी करने वाले नोबेल विजेता वैज्ञानिक का दावा- कोरोना का अंत निकट

नोबेल विजेता वैज्ञानिक का कहना है कि कोरोना वायरस से जितना बुरा होना था, हो चुका है और अब धीरे-धीरे हालात सुधरेंगे.

चीन को लेकर सटीक भविष्यवाणी करने वाले नोबेल विजेता वैज्ञानिक का दावा- कोरोना का अंत निकट

एक ओर जहां पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर चिंतित है वहीं नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) विजेता एक वैज्ञानिक (Scientist) ने दावा किया है कि कोरोना का अंत निकट है.  स्टैनफोर्ड बायोफिजिसिस्ट माइकेल लेविट का कहना है कि कोरोना वायरस से जितना बुरा होना था हो चुका लेकिन अब हालात बेहतर होंगे. 

लेविट ने लॉस एंजेल्स टाइम्स को दिए इंटरव्यू में यह दावा किया. उनके इस दावे को गंभीरता से लिया जा रहा है कि क्योंकि चीन में कोरोना वायरस को लेकर उनकी भविष्यवाणी सही साबित हुई थी. 

दरअसल चीन को लेकर विशेषज्ञ यह दावा कर रहे थे कि चीन में कोरोना वायरस को कंट्रोल करने मं लबा समय लग जाएगा और इससे प्रभावित लोगों की संख्या लाखों में हो सकती है. 

लेविट ने फरवरी में यह भविष्यवाणी की थी कि चीन में हालात सुधरेंगे. उनकी भविष्यवाणी के बाद धीरे-धारे चीन में हालात बेहतर होने लगे. चीन ने कोरोना वायरस पर काफी हद तक काबू पा लिया है. कोरोना का सबसे बड़ा केंद्र रहा चीन का हुबेई प्रांत लंबे लॉकडाउन के बाद अब खुलने वाला है. 

लेविट ने चीन में कोरोना के मरीजों और इससे होने वाली मौतों को लेकर भी सटीक अनुमान लगाया. उन्होंने अनुमान लगाया था कि चीन में कोरोना के 80,000 मामले आ सकते हैं और 3250 मौतें हो सकती हैं. मंगलवार तक चीन में 3277 मौतें और 81171 मामले सामने आए हैं.