Breaking News
  • कोरोना जल्द खत्म होने वाला नहीं, कोई अस्पताल मरीज को बाहर निकाल नहीं सकता: केजरीवाल
  • जम्मू कश्मीर के कुलगाम में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को ढेर किया

दुनिया के जिस शहर से शुरू हुआ था कोरोना का कहर, वहां नहीं सामने आया एक भी नया मामला

पूर्व में कोरोनावायरस संक्रमण का मुख्य केंद्र रहे मध्य चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में शुक्रवार को कोविड-19 से संक्रमण का एक भी नया मामला सामने नहीं आया.

दुनिया के जिस शहर से शुरू हुआ था कोरोना का कहर, वहां नहीं सामने आया एक भी नया मामला
(प्रतीकात्मक तस्वीर )

वुहान: पूर्व में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण का मुख्य केंद्र रहे मध्य चीन (china) के हुबेई प्रांत के वुहान (Wuhan) शहर में शुक्रवार को कोविड-19 से संक्रमण का एक भी नया मामला सामने नहीं आया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने चीन के हेल्थ कमीशन के हवाले से कहा कि पूरे हुबई प्रांत में भी शुक्रवार को कोविड-19 से संक्रमित किसी भी नए मामले की पुष्टि नहीं हुई है.

हालांकि, कोरोनावायरस संक्रमण के चलते हुबई प्रांत के वुहान शहर में तीन नई मौतें देखने को मिली हैं.

चीन सक्रियता से महामारी के वैश्विक मुकाबले में भाग ले रहा
वर्तमान में विश्व भर में कोविड-19 महामारी तेजी से फैल रही है। चीन सक्रियता से महामारी के वैश्विक मुकाबले में भाग ले रहा है और संबंधित देशों को चिकित्सा उपकरण और चिकित्सा टीमें भेजी हैं। चीनी चिकित्सकों ने विदेशी समकक्षों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये दूर संचार परामर्श भी दिया है। गुरुवार को 40 टन से अधिक चिकित्सा सामग्री से भरा एक विशेष विमान सर्बिया के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा। सर्बियाई प्रधानमंत्री ने खुद हवाई अड्डे जाकर इस की अगवानी की।

इसी दिन चीन सरकार की पहले जत्थे की राहत सामग्री इंडोनिशिया की राजधानी जकार्ता पहुंचायी गयी, जिसमें जांच किट, एन95 मास्क, संरक्षण कपड़े और श्वास मशीन शामिल हैं।

गुरुवार को ही चिकित्सा सामग्री से भरे दो चीनी विमान पोलैंड पहुंचे। इसी दिन इटली में चीनी चिकित्सा विशेषज्ञ दल ने स्थानीय चिकित्सकों के साथ कोविड-19 के मुकाबले पर विचारों का आदान प्रदान किया।