close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

DU सिलेबस में शामिल होगा चेतन भगत का नॉवल! फैंस हुए खुश, आलोचक हैरान!

 डीयू के अंग्रेजी के सिलेबस में जानेमाने लेखक चेतन भगत का उपन्यास 'फाइव प्वाइंट समवन'  पढ़ाया जाएगा. रविवार को चेतन भगत ने ट्वीट करके इस खबर को अपने फैंस के साथ शेयर किया.

DU सिलेबस में शामिल होगा चेतन भगत का नॉवल! फैंस हुए खुश, आलोचक हैरान!
डीयू के अंग्रेजी के सिलेबस में जानेमाने लेखक चेतन भगत का उपन्यास 'फाइव प्वाइंट समवन' पढ़ाया जाएगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  डीयू (दिल्ली यूनिवर्सिटी) के अंग्रेजी के सिलेबस में जानेमाने लेखक चेतन भगत का उपन्यास 'फाइव प्वाइंट समवन'  पढ़ाया जाएगा. रविवार को चेतन भगत ने ट्वीट करके इस खबर को अपने फैंस के साथ शेयर किया.

जुलाई से किताब होगी डीयू के सिलेबस का हिस्सा

इस तरह से भगत अगाथा क्रिस्टी, लुईसा एम एलकॉट और जे के रोलिंग की फेहरिस्त में शामिल हो जाएंगे. जुलाई के सेशन से यह किताब डीयू के सिलेबस का हिस्सा होगी. दिल्ली विश्वविद्यालय की सिलेबस समिति ने इस बात का फैसला किया है. भगत की किताब को दूसरे वर्ष के अंग्रेजी स्नातक के छात्रों को पढ़ाया जाएगा. चेतन का लिटरेचर पॉपुलर फिक्शन पेपर का पार्ट होगा, ऐसे में टीचर्स का कहना है कि इसमें कोई दिक्कत नहीं है.

चेतन ने ट्वीट कर दी जानकारी

चेतन भगत ने ट्वीट कर कहा, मैं सम्मानित हूं कि डीयू मेरे नॉवेल को  अपने कोर्स में जोड़ रहा है. लिटरेचर खुली सोच की बात करता है, क्लासिक्स के साथ साथ कंटेंपरेरी भी पढ़ना. चेतन के फैंस ने इसके लिए उन्हें बधाई दी. लेकिन उनके नॉवेल को पसंद ना करने वालों ने डीयू के इस फैसले पर हैरानी जताई.जब चेतन भगत ने इस बारे में ट्वीट किया कि उनकी किताब को डीयू में पढ़ाना सम्मान की बात है तो इसे लेकर विवाद शुरू हो गया. कई लोगों ने ट्वीट पर उनकी किताब को शामिल करने पर एतराज जताया. उन्होंने कहा कि इससे अंग्रेजी पाठ्यक्रम का स्तर गिरेगा. 

अंग्रेजी सिलेबस में होगा शामिल

दिल्ली के डीयू में अंग्रेजी विभाग के प्रमुख क्रिस्टील आर ने बदले हुए पाठ्यक्रम की कॉपी कॉलेजों को भेज दी है. इस बारे में उनके सुझाव एक मई तक मांगे हैं. इस प्रस्ताव को शैक्षिक परिषद और विद्वत परिषद के समक्ष पारित होने के लिए रखा जाएगा. डीयू के एक अंग्रेजी के शिक्षक ने बताया कि चेतन भगत का उपन्यास समझने में आसान है. सरल शब्दों में वह जिंदगी के कई फलसफे भी सिखाती है. 

'फाइव पॉइंट समवन' होगा शामिल

चेतन भगत का नॉवल ‘फाइव पॉइंट समवन’ बीए सेकंड इयर के स्टूडेंट्स के लिए जनरल इलेक्टिव पेपर होगा. यह पॉपुलर फिक्शन पेपर का पार्ट बनाया गया है. दो साल पुराने आए चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम सीबीसीएस की कोर कमिटी ने चेतन भगत के इस नॉवल के लिए सिफारिश की थी. सीबीसीएस के तहत यह पेपर प्रोग्राम समेत ऑनर्स के स्टूडेंट्स को भी पढ़ाया जाता है. हालांकि, टीचर्स ने बताया कि चेतन का नॉवल इंग्लिश डिपार्टमेंट पढ़ाया जाएगा, लेकिन ऑनर्स स्टूडेंट्स को यह नहीं पढ़ाया जाएगा. इसे लेकर उनके फैंस जहां खुश होकर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं तो दूसरी तरफ उनके आलोचक इस फैसले को गलत ठहरा रहे हैं.