अब सात समंदर पार भी LIVE दिखेगी बिहार की छठ पूजा

बिहार के रहने वाले अंकित वर्मा ने ‘छठ महापर्व’ फेसबुक पेज बनाया है. 

अब सात समंदर पार भी LIVE दिखेगी बिहार की छठ पूजा
फाइल फोटो

नई दिल्ली: छठ पूजा पर घर न जाना पाना सभी को बहुत अखरता है, लेकिन अगर ऐसे वक्त में कोई चीज आपको बिना किसी घोड़ा गाड़ी के घर के करीब ले जाए, तो कैसा हो? जहां भी आप हैं, वहीं घर में होने का अहसास हो जाए तो कैसा हो? छठ करती हुई आपकी मां, बहन या कोई और रिश्तेदार बिना घर जाए, दिख जाए तो कैसा हो? वाकई इस अनुभव को शब्दों को पिरो पाना मुश्किल होगा. इसी दूरी को मिटाने की कोशिश कर रहे हैं अंकित वर्मा.

‘छठ महापर्व’ फेसबुक पेज
बिहार के रहने वाले अंकित वर्मा ने ‘छठ महापर्व’ फेसबुक पेज बनाया है. अंकित ने बताया, इस पेज के जरिए आप सात समंदर पार बैठकर भी बिहार का छठ पर्व देख सकते हैं. इस पेज को अभी तक लगभग 1 करोड़ लोगों ने पसंद किया है और बिहार से बाहर एक लाख लोग इस पेज को फॉलो कर रहे हैं. अंकित कुमार वर्मा की उम्र उन्नीस वर्ष है और वह कॉमर्स कॉलेज से इतिहास में स्नातक कर रहे हैं. अंकित ने बताया उनको ये पेज बनाने का आइडिया दिमाग में तब आया जब उनका परीक्षा सेंटर बनारस में पड़ गया. उस दौरान उन्होंने छठ को बहुत मिस किया और सोचा वे एक ऐसा प्लेटफार्म जरूर बनाएंगे जिससे बाहर रहकर भी लोग छठ को देख पाएंगे. अंकित का मानना है इस पेज से जुड़कर लोग दूर रहकर भी इस पर्व से जुड़ पाएंगे.

अंकित वर्मा के मित्र रविश कुमार ने भी बताया पेज का मुख्य उद्देश्य बिहार के बाहर के लोगों को भी छठ के बारे में बताना है. अगर आप छठ के बारे में कोई जानकारी लेना चाहते हैं या देना चाहते हैं तो अंकित के इस फेसबुक पेज से जुड़ सकते हैं. दिन ब दिन लोग  इस पेज को फॉलो करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. और अगर आप किसी वजह से छठ पर बिहार जाने की टिकट नहीं कटवा पाएं हैं तो निराश न हों, इस पेज के जरिए आपको घर में न होने की कमी खलेगी नहीं.

(पूजा बत्रा)