अब दिल्ली एम्स में OPD के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन
Advertisement

अब दिल्ली एम्स में OPD के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन

अब दिल्ली के एम्स अस्पताल में मरीजों को ओ.पी.डी के लिए लंबी लाइनों मे लगकर धक्के खाने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि एम्स ने ओ.पी.डी की प्रक्रिया को ऑफ लाइन के साथ साथ ऑनलाइन भी कर दिया है। अब आप ओ.पी.डी. में इलाज कराने के लिए एम्स की वेबसाइट http://www.aiims.edu पर जाकर अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

अब दिल्ली एम्स में OPD के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन

नई दिल्ली : अब दिल्ली के एम्स अस्पताल में मरीजों को ओ.पी.डी के लिए लंबी लाइनों मे लगकर धक्के खाने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि एम्स ने ओ.पी.डी की प्रक्रिया को ऑफ लाइन के साथ साथ ऑनलाइन भी कर दिया है। अब आप ओ.पी.डी. में इलाज कराने के लिए एम्स की वेबसाइट http://www.aiims.edu पर जाकर अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

 
एम्स के डॉ. दीपक अग्रवाल के अनुसार आज अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफ़ोन हैं और काफी लोग नेट फ्रेंडली भी हैं। इसे देखते हुए ओ.पी.डी की सुविधा को ऑनलाइन करके हमने एक ऐसा उपाय लोगों के सामने रखने की कोशिश कि जिससे न सिर्फ उनका समय बचेगा बल्कि अस्पताल मे भी भीड़ ज़्यादा नहीं रहेगी।
 
ओ.पी.डी में ऐसे फिक्स करें अपॉइंटमेंट
ओ.पी.डी की ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के लिये पहले एम्स की वेबसाइट http://www.aiims.edu पर जाकर मेनू पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके सामने अपॉइंटमेंट का ऑप्शन आ जायेगा। अपॉइंटमेंट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एम्स की वेबसाइट आपके सामने दो विकल्प रखेगी। पहले से एम्स मे इलाज करवा रहे मरीज "EXISTING PATIENT WITH UHID" को चुनें। पहली बार एम्स में इलाज करवाने जा रहे मरीज को "NEW PATIENT WITHOUT UHID" का ऑप्शन चुनना होगा।
 
UHID एक खास तरह का नंबर है जोकि व्यक्ति को इलाज करवाने के दौरान मिलता है। पहले से इलाज करवा रहे लोग अपने मौजूदा UHID का नंबर दर्ज कर ओ.पी.डी का ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। नए मरीज को टेम्परेरी UHID नंबर दिया जायेगा जोकि अपॉइंटमेंट के बाद बदल दिया जायेगा।
 
इसके बाद "BOOK APPOINTMENT NOW" पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर दर्ज करवाकर मिलने का दिन और समय तय करें। यह सब प्रक्रिया पूरी करने के बाद सम्बंधित व्यक्ति के पास एक एसएमएस या मेल आएगा जिसको दिखाकर वे अपना इलाज करवा सकता है। आप ऊपर दी गई तस्वीरों पर क्लिक करके आसानी से अपॉइंटमेंट फिक्स करने का तरीका समझ सकते हैं।

Trending news