close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

खुशखबरी! अब पासपोर्ट जारी होने के बाद होगा पुलिस सत्यापन

पासपोर्ट बनवाने की इच्छा रखने वालों के लिए खुशखबरी है। यदि आपके दस्तावेज दुरुस्त हैं तो आपका पासपोर्ट अब कुछ दिनों में जारी हो जाएगा। सबसे खास बात यह है कि नए नियम के मुताबिक पासपोर्ट जारी होने के बाद पुलिस सत्यापन का प्रावधान किया गया है।   

खुशखबरी! अब पासपोर्ट जारी होने के बाद होगा पुलिस सत्यापन

नई दिल्ली : पासपोर्ट बनवाने की इच्छा रखने वालों के लिए खुशखबरी है। यदि आपके दस्तावेज दुरुस्त हैं तो आपका पासपोर्ट अब कुछ दिनों में जारी हो जाएगा। सबसे खास बात यह है कि नए नियम के मुताबिक पासपोर्ट जारी होने के बाद पुलिस सत्यापन का प्रावधान किया गया है।   

पासपोर्ट जारी करने के लिए पुलिस सत्यापन प्रक्रिया को सुधारने और उसे आसान बनाने की सरकार के प्रयासों के तहत ऐसा किया जा रहा है।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, ‘इसलिए पहली बार आवेदन करने वालों. जिनके साथ आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, और एक हलफनामा शामिल है. को बाद में पुलिस सत्यापन के आधार पर पासपोर्ट जारी किया जाएगा। इससे बिना किसी अतिरिक्त भुगतान के तेजी से पासपोर्ट जारी हो सकेगा।’ आधार संख्या के सफल ऑनलाइन सत्यापन के बाद ही ये पासपोर्ट जारी किए जाएंगे। जरूरत होने पर मतदाता पहचानपत्र और पैन कार्ड का भी सत्यापन कराया जा सकता है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)