अब SPG सुरक्षा केवल प्रधानमंत्री को, पूर्व PM के परिवार को केवल 5 साल: अमित शाह

कांग्रेस सांसदों की ओर से उठाए जा रहे सवालों का जवाब देते हुए शाह ने कहा कि बाकी प्रधानमंत्री पर चिंता व्यक्त नहीं करते आप पर केवल परिवार के लिए करते हैं. उन्होंने कहा कि एसपीजी बिल में संशोधन का असर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी पड़ेगा.

अब SPG सुरक्षा केवल प्रधानमंत्री को, पूर्व PM के परिवार को केवल 5 साल: अमित शाह
एसपीजी बिल लोकसभा में पेश.

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में एसपीजी (SPG) संशोधन बिल पेश किया. गृहमंत्री ने कहा कि एसपीजी बिल में एक परिवार के हिसाब से फेरबदल नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा के हिसाब से किया गया है. कांग्रेस सांसदों की ओर से उठाए जा रहे सवालों का जवाब देते हुए शाह ने कहा कि बाकी प्रधानमंत्री पर चिंता व्यक्त नहीं करते आप पर केवल परिवार के लिए करते हैं. उन्होंने कहा कि एसपीजी बिल में संशोधन का असर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी पड़ेगा.

शुरुआत में SPG एक अधिशासी आदेश के तहत काम करती थी. बाद में एक कानून बना, जिसके बाद स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप काम करने लगा. शाह ने कहा कि अब सिर्फ मौजूदा प्रधानमंत्री को ये सुरक्षा मिलेगी, इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री के परिवार को पांच साल तक ये सुविधा मिलेगी.

मालूम हो कि केंद्र सरकार ने गांधी परिवार के एसपीजी कवर को वापस ले चुकी है, इसलिए एसपीजी विधेयक हाल के घटनाक्रमों के मद्देनजर बेहद महत्वपूर्ण है. गांधी परिवार में सोनिया गांधी, उनके बेटे राहुल गांधी और उनकी बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा को पूर्व प्रधनमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद से एसपीजी सुरक्षा कवर प्राप्त था. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी एसपीजी की सुरक्षा दी गई थी, लेकिन सुरक्षा समीक्षा के बाद सभी से एसपीजी की सुरक्षा वापस ले ली गई.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को अब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा जेड प्लस सुरक्षा कवर प्रदान किया गया है, वहीं सरकार के आदेश के अनुसार, गांधी परिवार को भी इसी ग्रेड के तहत सुरक्षा कवर बहुत जल्द प्रदान किया जाएगा. सरकार के इस कदम की कांग्रेस के नेताओं ने आलोचना की है. गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा कवच इस महीने की शुरुआत में वापस लिया गया था. जबकि अगस्त महीने में मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरशरण कौर का सुरक्षा कवर छीना गया था.

ये भी देखें-: