अब मेट्रो के अंदर मिलेगी बर्थडे मनाने और प्री वेडिंग शूट कराने की सुविधा, ये है किराया

अगर आप जन्मदिन को बेहद खास बनाना चाहते हैं या प्री वेडिंग शूट को कुछ हटकर करना चाहते हैं तो आप मेट्रो के एक कोच को बुक कर ऐसा कर सकते हैं. 

अब मेट्रो के अंदर मिलेगी बर्थडे मनाने और प्री वेडिंग शूट कराने की सुविधा, ये है किराया
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर आप जन्मदिन को बेहद खास बनाना चाहते हैं या प्री वेडिंग शूट को कुछ हटकर करना चाहते हैं तो आप मेट्रो के एक कोच को बुक कर ऐसा कर सकते हैं. एक्वा लाइन पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के कोच में बर्थडे पार्टी करने की यह सुविधा अब दी जा रही है. इसके लिए लोगों को हर घंटे के हिसाब से भुगतान करना होगा. चलती मेट्रो ट्रेन में या फिर खड़ी हुई मेट्रो में ये सेलिब्रेशन किया जा सकता है.   

इस तरह के सेलिब्रेशन के लिए एक घंटे का खर्च करीब 5 से 10 हजार रुपए आएगा. नोएडा मेट्रो ने नॉन फेयर बॉक्स रेवन्यू को बढ़ाने के लिए ये कदम उठाया है. इस स्कीम के तहत कोई भी शख्स मेट्रो के एक से लेकर चार कोच तक किराए पर ले सकता है. मेट्रो के कोच को बुक कराने के लिए 15 दिन पहले आवेदन देना होगा. इसके बाद जैसे ही बुकिंग कंफर्म होगी तब प्रति घंटे 5 से 10 हजार रुपये तक की रकम जमा करानी होगी. इसके अलावा बुकिंग कराने वाले को सिक्योरिटी मनी के तौर पर 20 हजार रुपये की अतिरिक्त राशि भी जमा करानी होगी, जोकि बाद में वापस कर दी जाएगी. 

जन्मदिन मनाने के लिए एनएमआरसी, एक गोल टेबल, एक डस्टबीन और एक हाउसकीपिंग स्टाफ मुहैया कराएगा. साथ ही जन्मदिन के दौरान बच्चों और वयस्कों को लेकर 50 लोग मेट्रो के एक डिब्बे में रह सकते हैं. जन्मदिन की पार्टी मेट्रो की रोजाना की टाइमिंग में होनी है या फिर रात के 11 बजे से दो बजे तक होनी है, इसका विकल्प चुनने का भी मौका मिलेगा. 

ये भी देखें- 

नोएडा के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से डिपो स्टेशन तक फीस राउंड ट्रिप (बिना सजावट के) रेगुलर रनिंग मेट्रो कोच 8 हजार रुपये प्रति घंटा प्रति कोच होगी. वहीं, नोएडा सेक्टर-51 और डिपो मेट्रो स्टेशन पर खड़ी बिना सजावट की मेट्रो कोच की फीस 5 हजार रुपये प्रति घंटा प्रति कोच होगी.  

नोएडा सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से डिपो स्टेशन तक राउंड ट्रिप, फीस सजावट के साथ रेगुलर रनिंग मेट्रो कोच 10 हजार रुपये प्रति घंटा प्रति कोच होगी. वहीं नोएडा सेक्टर-51 और डिपो मेट्रो स्टेशन पर खड़ी सजावट की हुई मेट्रो कोच की फीस 7 हजार रुपये प्रति घंटा प्रति कोच तय की गई है. 

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड में यह पहली बार नहीं है. गुडगांव रैपिड मेट्रो, गुजरात मेट्रो और जयपुर मेट्रो ट्रेन में यह ऑफर पहले से चल रहे हैं. इस सुविधा का लाभ उठाकर लोग मेट्रो में जन्मदिन और प्री-वेडिंग या किसी अन्य तरह के कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं.