Tajikistan Dialogue: NSA डोभाल ने दिया आंतक से मुकाबले का मंत्र, अफगानिस्तान को लेकर कही ये बात
Advertisement

Tajikistan Dialogue: NSA डोभाल ने दिया आंतक से मुकाबले का मंत्र, अफगानिस्तान को लेकर कही ये बात

Afghanistan Regional Security Dialogue: भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने आतंकवाद और आतंकवादी समूहों का मुकाबला करने में अफगानिस्तान की मदद करने और उसकी क्षमता बढ़ाने का आह्वान करते हुए कहा कि भारत हमेशा से ही काबुल का एक महत्वपूर्ण साझेदार रहा है और भविष्य में भी रहेगा.

फाइल फोटो

4th Regional Security Dialogue on Afghanistan: भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने ताजिकिस्तान की राजधानी दुशान्बे में आयोजित बैठक में भाग लिया. इस दौरान ‘अफगानिस्तान पर चौथे क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद’ पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि आतंकवाद और आतंकवादी समूह क्षेत्रीय सुरक्षा तथा शांति के लिए बड़ा खतरा हैं, इसलिए सभी देशों को इसका मुकाबला करने के लिए अफगानिस्तान की मदद करनी चाहिए.

अफगानिस्तान महत्वपूर्ण साझेदार

डोभाल ने कहा कि अफगानिस्तान के लोगों के साथ सदियों से भारत के विशेष संबंध रहे हैं और कैसी भी परिस्थितियां हों, भारत का दृष्टिकोण अफगानिस्तान को लेकर नहीं बदल सकता. भारत अफगानिस्तान का एक महत्वपूर्ण साझेदार रहा है और भविष्य में भी रहेगा.  आतंकवाद और आतंकवादी समूहों का मुकाबला करने के लिए अफगानिस्तान की क्षमता बढ़ाने में, क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद में मौजूद सभी देशों के सहयोग की आवश्यकता है.

मानवाधिकारों की हो सुरक्षा 

उन्होंने कहा कि सबसे पहली प्राथमिकता अफगानिस्तान में सभी लोगों के जीवन के अधिकार की रक्षा और सम्मानजनक जीवन के साथ उनके मानवाधिकारों की सुरक्षा होनी चाहिए. मानवीय सहायता सभी के लिए सुलभ होनी चाहिए, अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों के तहत सभी दायित्वों का निर्वहन सुनिश्चित किया जाना चाहिए. भारत ने पिछले कई दशकों के दौरान अफगानिस्तान में बुनियादी ढांचे के विकास, कनेक्टिविटी(संचार के साधनों) को बढ़ाने और मानवीय सहायता पर ध्यान केंद्रित किया है.

कट्टरपंथी विचारधाराओं को करें हतोत्साहित 

डोभाल ने कहा कि भारत 50,000 मीट्रिक टन गेहूं की आपूर्ति करने की कुल प्रतिबद्धता में से 17,000 मीट्रिक टन गेहूं अफगानिस्तान को उपलब्ध करा चुका है. इसके अलावा भारत ने कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन की पांच लाख खुराक, 13 टन आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं और सर्दियों के कपड़ों के साथ पोलियो टीके की छह करोड़ खुराक अफगानिस्तान को प्रदान की है. महिलाएं और युवा किसी भी समाज के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. अफगानिस्तान में लड़कियों को शिक्षा और महिलाओं तथा युवाओं को रोजगार का प्रावधान उत्पादकता और विकास सुनिश्चित करेगा. इसका सकारात्मक सामाजिक प्रभाव भी होगा, जिसमें युवाओं के बीच कट्टरपंथी विचारधाराओं को हतोत्साहित करना शामिल है.

रूस से की अलग से वार्ता

उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय संवाद सदस्यों के सामूहिक प्रयासों से हम एक बार फिर से समृद्ध और जीवंत राष्ट्र के निर्माण में अफगानिस्तान के गौरवान्वित लोगों की मदद कर सकते हैं. डोभाल ने बैठक के इतर ईरान, ताजिकिस्तान और रूस के अपने समकक्षों तथा वार्ता में शामिल अन्य देशों के नेताओं से भी मुलाकात की. बता दें कि भारत ने नवंबर 2021 में नई दिल्ली में अफगानिस्तान को लेकर क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद की मेजबानी की थी, जिसमें ईरान और रूस सहित आठ देशों ने भाग लिया था.

इन देशों ने बैठक में लिया हिस्सा

इस मंच का उद्देश्य पिछले साल अगस्त में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद आतंकवाद, कट्टरपंथ, मादक द्रव्यों की तस्करी के बढ़ते खतरों से निपटने में व्यवहारिक सहयोग के लिए साझा प्रयासों को मजबूत बनाना है. इस बैठक में ताजिकिस्तान, रूस, कजाखस्तान, उज्बेकिस्तान, ईरान, किर्गिजस्तान और चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने भी हिस्सा लिया.

LIVE TV

Trending news