HRD की रैंकिंग सूची में टॉप 10 में से 5 डीयू के कॉलेज
Advertisement

HRD की रैंकिंग सूची में टॉप 10 में से 5 डीयू के कॉलेज

इस साल भी मिरांडा हाउस को पहला स्थान मिला जबकि सेंट स्टीफंस कॉलेज को दूसरा स्थान मिला. सेंट स्टीफंस कॉलेज ने पहली बार रैंकिग में हिस्सेदारी ली थी. पिछले साल रैंकिंग में हिस्सा नहीं लेने वाले हिन्दू कॉलेज को फहरिस्त में पांचवां स्थान हासिल हुआ है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी राष्ट्रीय रैंकिंग में देश के शीर्ष 10 कॉलेजों की सूची में दिल्ली विश्वविद्यालय के पांच कॉलेजों ने स्थान हासिल किया है. पिछले साल शीर्ष 10 की सूची में डीयू के 6 कॉलेज थे. इस साल भी मिरांडा हाउस को पहला स्थान मिला जबकि सेंट स्टीफंस कॉलेज को दूसरा स्थान मिला. सेंट स्टीफंस कॉलेज ने पहली बार रैंकिग में हिस्सेदारी ली थी. पिछले साल रैंकिंग में हिस्सा नहीं लेने वाले हिन्दू कॉलेज को फहरिस्त में पांचवां स्थान हासिल हुआ है.

तमिलनाडु का विशप हेबर कॉलेज तीसरे स्थान पर
तमिलनाडु के तिरूचिरपल्ली में स्थित बिशप हेबर कॉलेज को इस साल तीसरा स्थान मिला जबकि पिछले वर्ष वह चौथे स्थान पर आया था. चेन्नई के लोयोला कॉलेज की रैंकिंग में गिरावट आई है. वह दूसरे स्थान से खिसक कर छठें स्थान पर पहुंच गया है. इसी तरह से डीयू के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स और लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमन की रैंकिंग पिछले साल क्रमश: तीसरे और सातवीं थी लेकिन इस बार क्रमश: सातवीं और आठवीं आई है.

मानव संसाधन मंत्रालय की सूची में पश्चिम बंगाल के हवाड़ा में स्थित रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर और चेन्नई में स्थित मद्रास क्रिस्चन कॉलेज को क्रमश: नवां और दसवां स्थान मिला है. सूची का ऐलान मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यहां विज्ञान भवन में किया.

(इनपुट - भाषा)

Trending news