कोरोना की वजह से अब दिल्ली की मंडियों में लागू हुई ऑड-ईवन पॉलिसी
Advertisement

कोरोना की वजह से अब दिल्ली की मंडियों में लागू हुई ऑड-ईवन पॉलिसी

अब दिल्ली में सब्जी मंडी सुबह 6 बजे से 11 बजे तक और फलों की मंडी दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेंगी.

दिल्ली की मंडियों में भीड़ कम करने के लिए ऑड-ईवन लागू.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के मद्देनजर दिल्ली की मंडियों में ऑड-ईवन पॉलिसी लागू कर दी गई है. अब दिल्ली में सब्जी मंडी सुबह 6 बजे से 11 बजे तक और फलों की मंडी दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेंगी. कोई भी व्यक्ति इन मंडियों में प्रवेश सिर्फ कूपन के जरिए ही कर सकेगा. दिल्ली कृषि मंडी बोर्ड के उपाध्यक्ष और विकास सचिव के नेतृत्व में 4 विशेष कार्य बल और 7 नोडल अधिकारी इन मंडियो में शासन के आदेशों को लागू करना सुनिश्चित करेंगे. 

  1. दिल्ली के डेवलपमेंट मंत्री गोपाल राय ने मंडी संघों के सदस्यों के साथ बैठक की
  2. सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए दिल्ली सरकार ने लिया फैसला
  3. कूपन के जरिए मंडियों में प्रवेश मिलेगा

दिल्ली के डेवलपमेंट मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को दिल्ली के 7 थोक मंडियों के मंडी संघों के सदस्यों के साथ बैठक की. इन मंडियों में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए दिल्ली सरकार ने फलों और सब्जियों की मंडियों के लिए अलग-अलग समय पर खोलने और कूपन के माध्यम से इसमें प्रवेश करने जैसे कई कदम उठाए हैं. दिल्ली सरकार ने इन बाजारों में सरकार के आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली कृषि मंडी बोर्ड के उपाध्यक्ष और विकास सचिव के नेतृत्व में 4 विशेष कार्य बल और 7 नोडल अधिकारियों का गठन किया है.

दिल्ली के डेवलपमेंट मंत्री गोपाल राय ने बैठक के दौरान कहा, "दिल्ली में 7 मंडियां हैं. इसमें 5 फल, सब्जियां, मछली और मुर्गे के सामान की हैं और 2 मंडियां (नजफगढ़ और नरेला में) विशेष रूप से सब्जियों के लिए हैं. उन्होंने कहा कि अब फसलें आने लगी हैं. इसीलिए राजधानी में उचित आपूर्ति के लिए सभी मंडियां सक्रिय रहने के लिए व्यवस्थित होनी चाहिए. इन थोक मंडियों में सोशल डिस्टेंसिंग एक बड़ा मुद्दा था. इसीलिए आज मैंने मंडी संघों के साथ बैठक की है. दिल्ली सरकार ने COVID-19 के प्रकोप से निपटने के लिए इन थोक मंडियों में लोगों की भीड़ को कम करने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए एक ऑड-ईवन पॉलिसी लागू की है."

ये भी पढ़ें- क्या बढ़ेगा Lockdown? PM मोदी आज सुबह 10 बजे करेंगे देश को संबोधित

डेवलपमेंट मंत्री गोपाल राय ने बताया कि ईवन स्कीम नंबर 0, 2, 4, 6 और 8 तारीखों के साथ समाप्त होने वाले सम-प्लेटफार्म वाले प्रत्येक शेड पर बिक्री करने की अनुमति देगा और ऑड नंबर 1, 3, 5, 7 व 9 तारीख के साथ समाप्त होने वाले विषम-प्लेटफॉर्म प्रत्येक शेड पर बिक्री की अनुमति देगा.

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने इन थोक मंडियों के समय में बदलाव का निर्देश दिया है. सब्जी मंडी सुबह 6 बजे से सुबह 11 बजे तक खुले रहेंगी और फलों के लिए मंडी दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहेंगी. इन बाजारों में प्रवेश केवल कूपन के माध्यम से किया जा सकता है. दिल्ली सरकार ने इन बाजारों पर निगरानी रखने के लिए 7 नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की है मैंने इन बाजारों में सरकारी आदेशों को सुचारू रूप से लागू करने को सुनिश्चित करने और कामकाज पर नियमित नजर रखने के लिए 4 विशेष टास्क फोर्स का गठन किया है. दिल्ली कृषि मंडी बोर्ड के उपाध्यक्ष और विकास सचिव समग्र निगरानी के लिए जिम्मेदार होंगे. यदि सरकार के आदेशों का कोई उल्लंघन होता है तो उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

LIVE TV

Trending news