close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ओडिशा के मलकानगिरी में नक्‍सली हमला, बीएसएफ के 3 जवान शहीद

जिले के जंगल में नक्सलियों ने बुधवार को अर्धसैनिक बल के एक गश्ती दल पर घात लगा कर हमला किया और बारूदी सुरंग में विस्फोट किया जिससे बीएसएफ के तीन कर्मी और एक नागरिक की मौत हो गई तथा छह अन्य घायल हो गए।

ओडिशा के मलकानगिरी में नक्‍सली हमला, बीएसएफ के 3 जवान शहीद
फाइल फोटो

मलकानगिरी : जिले के जंगल में नक्सलियों ने बुधवार को अर्धसैनिक बल के एक गश्ती दल पर घात लगा कर हमला किया और बारूदी सुरंग में विस्फोट किया जिससे बीएसएफ के तीन कर्मी और एक नागरिक की मौत हो गई तथा छह अन्य घायल हो गए।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुबह करीब साढ़े सात बजे बीएसएफ की 104वीं बटालियन का गश्ती दल मलकानगिरी जिले में अपने जनबाई बेस के समीप था और उसी समय नक्सलियों ने घात लगा कर हमला कर दिया। उन्होंने बारूदी सुरंग में विस्फोट किया और गोलीबारी करने लगे।

उन्होंने बताया कि हमले में एक सहायक उप निरीक्षक, हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल सहित तीन व्यक्ति मारे गए तथा कंपनी कमांडर सहायक कमांडेंट अशोक कुमार सहित छह लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि हमले में एक नागरिक की भी मौत हो गई। बीएसएफ के वरिष्ठ कमांडर मौके पर पहुंच गए हैं। उन्होंने बताया कि घायल अधिकारी की एक आंख चली गई है। उसे तथा अन्य घायलों को मलकानगिरी के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों के अनुसार, सीमा सुरक्षा बल के और जवानों को समीपवर्ती स्थलों से मौके पर भेजा गया है। इलाके में बीएसएफ को नक्सल विरोधी अभियानों के लिए तैनात किया गया है। कल रात गश्त पर निकला दल इसी अभियान पर था जब उस पर हमला हुआ।

चित्रकोंडा पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक पिताबस धरूआ ने बताया कि गुरुप्रिय ब्रिज निर्माण स्थल के समीप जनबाई बेस कैंप से बीएसएफ के जवानों का दल नौका से चित्रकोंडा जलाशय पार करने के बाद चिंतमदोली घाट पहुंचा। उसी समय विस्फोट हो गया। उन्होंने बताया कि घाट पर बारूदी सुरंग में विस्फोट होने के तुरंत बाद इलाके में मौजूद उग्रवादियों ने बीएसएफ जवानों पर गोलीबारी शुरू कर दी। बीएसएफ कर्मियों ने जवाबी कार्रवाई की। मलकानगिरी पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक आर के दास ने बताया कि घायल हुए बीएसएफ के छह जवानों को तत्काल यहां स्थित जिला मुख्यालय अस्पताल ले जाया गया। उनके अनुसार, तीन जवानों की हालत गंभीर बताई जाती है। उन्होंने बताया कि गोलीबारी में जान गंवाने वाले जवानों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल लाया जा रहा है। मलकानगिरी के पुलिस अधीक्षक मित्रभानु महापात्र सहित पुलिस और बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी अस्पताल गए और स्थिति का जायजा लिया।