सिर से जुड़े बच्चों जागा और कालिया की सर्जरी के बाद हालत नाजुक
Advertisement

सिर से जुड़े बच्चों जागा और कालिया की सर्जरी के बाद हालत नाजुक

सिर से आपस में जुड़े, ओडिशा के जुड़वां बच्चों जागा और कालिया को अलग करने के लिए एम्स में हुई मैराथन सर्जरी के बाद उनकी हालत आज गंभीर बताई गई है.

जुलाई में एम्स में भर्ती हुए थे ओडिशा के बच्चे (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: सिर से आपस में जुड़े, ओडिशा के जुड़वां बच्चों जागा और कालिया को अलग करने के लिए एम्स में हुई मैराथन सर्जरी के बाद उनकी हालत आज गंभीर बताई गई है. अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने बताया कि 28 महीने के जुड़वां बच्चों को 18 घंटे चली सर्जरी के बाद सफलतापूर्वक अलग किया गया. यह सर्जरी कल सुबह नौ बजे शुरू होकर देर रात तीन बजे तक चली. चिकित्सक ने बताया कि बच्चे वेंटिलेटर पर हैं और उनकी हालत गंभीर है. उनके स्वास्थ्य पर विशेषज्ञों का एक दल लगातार नजर रख रहा है. उन्हें लगातार खून चढ़ाया जा रहा है.

  1. सिर से आपस में जुड़े बच्चों की हालत नाजुक
  2. जागा और कालिया की एम्स में हुई थी सर्जरी
  3. जुलाई में एम्स में भर्ती हुए थे ओडिशा के बच्चे

दिल्ली के एम्स के न्यूरोसर्जरी, न्यूरो-एनेस्थीसिया और प्लास्टिक सर्जरी विभागों के करीब 30 विशेषज्ञों के दल ने मैराथन सर्जरी के दूसरे चरण को अंजाम दिया. एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा था कि ओडिशा के कंधमाल जिले के फिरिंगिया ब्लॉक के तहत आने वाले मिलीपाडा गांव के ये बच्चे सिर से जुड़े थे. यह बहुत दुर्लभ स्थिति है.

एमपी के धार जिले में दो अजूबे बच्चे ने लिया जन्म

सर्जरी का पहला चरण 28 अगस्त को संपन्न हुआ था जब डॉक्टरों ने मस्तिष्क से हृदय को रक्त वापस पहुंचाने वाली उनकी जुड़ी हुई रक्तनलिकाओं को अलग करने के लिए ‘वेनस बाईपास’ बनाया था. बच्चों को 13 जुलाई को एम्स में भर्ती कराया गया था.

एम्स के न्यूरोसाइंस सेंटर के प्रमुख डॉ ए के महापात्र ने पहले बताया था कि बच्चे जिस स्थिति से गुजर रहे हैं, वह 30 लाख में से एक बच्चे में होती है. इनमें से भी 50 प्रतिशत की या तो जन्म के समय या जन्म के 24 घंटे के अंदर मृत्यु हो जाती है.

Trending news