ओम प्रकाश रावत होंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त, बिहार चुनाव के वक्त सुर्खियों में आए; जानें 10 बातें
Advertisement

ओम प्रकाश रावत होंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त, बिहार चुनाव के वक्त सुर्खियों में आए; जानें 10 बातें

ओम प्रकाश रावत भारत के नए मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे. वे 23 जनवरी को अपना पदभार संभालेंगे. वे फिलहाल चुनाव आयुक्त हैं.

भारत के नए मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत. फाइल तस्वीर

नई दिल्ली: चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत को रविवार (21 जनवरी) को ए के जोति की जगह अगला मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया. जोति सोमवार (22 जनवरी) को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. कानून मंत्रालय ने रविवार को बताया कि सरकार ने तीन सदस्यीय आयोग में जोति के सेवानिवृत्त होने के बाद खाली हुई जगह को भरने के लिए पूर्व वित्त सचिव अशोक लवासा को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है. एक अन्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा हैं. मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार रावत 23 जनवरी को मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में कामकाज संभालेंगे. उनका कार्यकाल इस साल दिसंबर में समाप्त होगा और तब मुख्य चुनाव आयुक्त के बाद सबसे वरिष्ठ आयुक्त अरोड़ा परंपरा के अनुसार चुनाव आयोग के प्रमुख हो सकते हैं.

  1. ओम प्रकाश रावत को मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है
  2. ओम प्रकाश रावत 23 जनवरी को पद भर संभालेंगे
  3. ओम पकाश रावत की जगह अशोक लवासा को चुनाव आयुक्त बनाया गया है

ओम प्रकाश रावत से जुड़ी 10 बातें

1. भारत के नए मुख्य चुनाव आयुक्त  ओम प्रकाश रावत मध्य प्रदेश काडर के IAS अधिकारी हैं.  रावत 1977 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं.
2. साल 2015 में बिहार विधानसभा चुनाव से पहले ओम प्रकाश रावत को चुनाव आयुक्त बनाया गया था.
3. चुनाव आयुक्त बनने से पहले ओम प्रकाश रावत केंद्र में सचिव थे. 
4. ओम प्रकाश रातव का जन्म दो दिसंबर 1953 को हुआ था. 
5. ओम प्रकाश रावत 31 दिसंबर, 2013 को केंद्र सरकार में सचिव पद से रिटायर हुए हैं.
6. रावत नरसिंहपुर और इंदौर के डीएम रह चुके हैं. उन्होंने मऊ और इंदौर में सांप्रदायिक दंगों को रोकने में अहम रोल निभाया था.
7. रावत मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के चीफ सेक्रेटरी, महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी (ट्राइबल वेलफेयर), नर्मदा वैली डेवलपमेंट अथॉरिटी के वाइस चेयरमैन और एक्साइज कमिश्नर भी रह चुके हैं.
8. रावत ने यूनाइटेड किंगडम से सोशल डेवलपमेंट प्लानिंग (SDP) में MSc. की है. इसके अलावा उन्होंने Physics में भी MSc. की डिग्री हासिल की है.
9. ईमानदारी के लिए ओम प्रकाश रावत को प्रधानमंत्री की ओर से सर्वश्रेष्ठ लोकसेवक का पुरस्कार भी मिल चुका है.
10. ओम प्रकाश रावत के पूर्वजों का ताल्लुक भले ही उत्तराखंड से है, लेकिन वे मूलरूप से यूपी के झांसी जिले के हैं. उनका जन्म इसी जिले में हुआ था.

अरोड़ा अप्रैल 2021 में सेवानिवृत्त होंगे और वही मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में 2019 के लोकसभा चुनावों को देख सकते हैं. चुनाव आयुक्त या मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यकाल छह साल का होता है, लेकिन यदि वे उससे पहले 65 वर्ष के हो जाते हैं तो सेवानिवृत्त हो जाते हैं.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news