ओमिक्रॉन पर जोरदार वार की तैयारी, सरकार ने राज्यों को दिए ये निर्देश
Advertisement

ओमिक्रॉन पर जोरदार वार की तैयारी, सरकार ने राज्यों को दिए ये निर्देश

केंद्र ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर कोरोना टेस्टिंग (Corona Testing) की स्पीड बढ़ाने का निर्देश दिया है. केंद्र ने कहा कि देश में कोरोना संक्रमण फैलने की दर तेजी से बढ़ रही है, इसलिए कोरोना जांच के मामलों में भी तेजी लाई जाए. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्र ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर कोरोना टेस्टिंग (Corona Testing) की स्पीड बढ़ाने का निर्देश दिया है. केंद्र ने कहा कि देश में कोरोना संक्रमण फैलने की दर तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में कोरोना की जांच में तेजी लाने के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट( RAT) का इस्तेमाल बढ़ाया जाए. 

  1. 'कोरोना टेस्टिंग के मामलों में लाएं तेजी'
  2. 'रैपिड एंटीजन टेस्ट का करें ज्यादा इस्तेमाल'
  3. 'इन लक्षण वालों को मानें संदिग्ध मरीज'

'कोरोना टेस्टिंग के मामलों में लाएं तेजी'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने कहा कि कोरोना टेस्टिंग के दौरान RTPCR के अलावा रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid Antigen Test) का इस्तेमाल किया जाए. इसके साथ ही ICMR से स्वीकृत होम टेस्टिंग किट को भी यूज में ला सकते हैं, जिससे कि कोरोना के पॉजिटिव केस की जांच समय पर हो सके. जिससे वक्त रहते हुए पॉजिटिव मरीजों को आइसोलेट करवाया जा सके.

'रैपिड एंटीजन टेस्ट का करें ज्यादा इस्तेमाल'

मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण और ICMR चीफ बलराम भार्गव की ओर से संयुक्त रूप से लिखी गई चिट्ठी में कहा गया है कि RTPCR की जांच रिपोर्ट आने में वक्त लगता है. ऐसे में राज्य सरकारें रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. 

ये भी पढ़ें- Omicron: क्या नए साल में होने जा रही महामारी की विदाई? मिल रहे ये संकेत

'इन लक्षण वालों को मानें संदिग्ध मरीज'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने राज्यों से कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति खांसी, सिरदर्द, गले में खराश, सांस फूलना, शरीर में दर्द, स्वाद या गंध की कमी, थकान और दस्त से पीड़ित दिखाई दे तो उसे संदिग्ध मरीज के रूप में माना जाए. ऐसे सभी व्यक्तियों का टेस्ट करके उन्हें रिजल्ट के आधार पर आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जाए. इस प्रकार के मरीज स्वास्थ्य मंत्रालय के आइसोलेशन से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करें.

LIVE TV

Trending news