कोरोना के नए वैरिएंट की भारत में एंट्री, पहली बार Omicron के मिले 2 केस
X

कोरोना के नए वैरिएंट की भारत में एंट्री, पहली बार Omicron के मिले 2 केस

कोरोना के नए वैरिएंट (New Coronavirus Variant) की इंडिया में एंट्री हो गई है. कर्नाटक में ओमिक्रॉन (Omicron) के दो मामले सामने आए हैं. दोनों संक्रमित साउथ अफ्रीकन हैं. 

कोरोना के नए वैरिएंट की भारत में एंट्री, पहली बार Omicron के मिले 2 केस

नई दिल्ली: कोरोना के नए वैरिएंट (New Coronavirus Variant) का खतरा बढ़ता जा रहा है. ओमिक्रॉन (Omicron) की भारत में भी एंट्री हो चुकी है. नए वैरिएंट से संक्रमण के कर्नाटक में दो मामले मिले हैं. कर्नाटक में 66 और 46 वर्षीय दो शख्स कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं. 

दोनों लोग साउथ अफ्रीकन 

ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए दोनों लोग साउथ अफ्रीकन हैं. बिजनेस के सिलसिले में बेंगलुरु आये थे. सूत्रों के मुताबिक ये वही दो मामले हैं जिनमें से एक 11 नवम्बर को और दूसरा 20 नवम्बर को बेंगलुरू पहुंचा था. इस दौरान कुल 95 लोग दक्षिण अफ्रीका आये थे इनमें से 2 लोग कोविड पॉजिटिव आये थे. कर्नाटक के हेल्थ मिनिस्टर डॉ के सुधाकर ने 3 दिन पहले इस बात के संकेत दिए थे कि पाये गये दोनों मामलों के वैरियंट अलग हैं. आज केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इस बात की पुष्टि की कि दोनों ही कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित हैं. कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब तक इनके 39 प्राइमरी और सेकेंडरी कॉन्टैक्ट को डिटेक्ट किए गए हैं इन सभी का भी टेस्ट किया जा रहा है.

दोगुना ज्यादा खतरनाक?

भारत में पाए गए ओमिक्रॉन (Omicron) संक्रमितों के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जानकारी देते हुए नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा, ओमीक्रॉन वैरियंट को WHO  ने 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' के रूप में घोषित किया है. ओमिक्रॉन के 29 देश में 373 केस नोट किए गए हैं. हमारे देश में इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है. उन्होंने कहा कि हो सकता है कि ये वैरिएंट पहले वाले वैरिएंट की तुलना में पांच गुना तेजी से संक्रमण फैला सकता है. WHO  के इनपुट्स में 45 से 52  म्यूटेशन नोट किए गए हैं.

यह भी पढ़ें; 'गुजरात दंगे किस सरकार में हुए?', एग्जाम के सवाल पर ओवैसी ने कही ये बात 

हॉस्पिटलाइजेशन बढ़ेगा?

इसकी गंभीरता के बारे में बताते हुए कहा, संक्रमण दर ज्यादा हो सकती है साथ ही साउथ अफ्रीका में हॉस्पिटलाइजेशन बढ़ने की भी जानकारी मिल रही है. बचाव के लिए उन्होंने कहा, इनडोर इलाकों में सही वेंटिलेशन हो और वैक्सीनेशन पूरा है. अच्छी बात ये है कि हमारा आरटीपीसीआर टेस्ट ओमिक्रॉन को डिटेक्ट कर सकता है. साथ ही कहा कि हमारे यहां कि टी-सेल्स इम्यूनिटी इसे रोकने में मदद करेगी. दवाई और कड़ाई दोनों जरूरी है इसीको ध्यान में रखते हुए हमने अपने ट्रेवल रूल सख्त किए हैं. साथ ही स्क्रीनिंग बढ़ा दी गई है. देश के 37 लैब में वैरियंट डिटेक्ट किया जा रहा है. कर्नाटक वाले केस में भी पाइमरी कॉन्टैक्ट के डिटेक्ट किया जा चुका है.

देश में कोरोना का हाल

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने जानकारी दी कि फिलहाल देश में कोरोना के 99763 एक्टिव केस हैं. पॉजिटिविटी रेट 0.89% है. सबसे ज्यादा मामले केरल में 44.88% हैं उसके बाद महाराष्ट्र  में कुल मामलों के 11.09% हैं इस तरह दो स्टेट में 55% एक्टिव मामले हैं. 9 स्टेट में 10 हजार से कम एक्टिव केस हैं. 

LIVE TV
 

Trending news