बेंगलुरु में रेस्त्रां के बाहर विस्फोट; एक महिला की मौत, तीन घायल, हाई अलर्ट जारी
Advertisement

बेंगलुरु में रेस्त्रां के बाहर विस्फोट; एक महिला की मौत, तीन घायल, हाई अलर्ट जारी

शहर के बीचोबीच व्यस्त सड़क पर स्थित एक लोकप्रिय रेस्त्रां के बाहर रविवार रात परिष्कृत विस्फोटक उपकरण से ‘कम तीव्रता’ वाले विस्फोट के कारण एक महिला की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए। वहीं, इस धमाके के बाद देश के प्रमुख शहरों मुंबई, पुणे, कोलकाता, दिल्‍ली आदि में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

बेंगलुरु में रेस्त्रां के बाहर विस्फोट; एक महिला की मौत, तीन घायल, हाई अलर्ट जारी

बेंगलुरु : शहर के बीचोबीच व्यस्त सड़क पर स्थित एक लोकप्रिय रेस्त्रां के बाहर रविवार रात परिष्कृत विस्फोटक उपकरण से ‘कम तीव्रता’ वाले विस्फोट के कारण एक महिला की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए। वहीं, इस धमाके के बाद देश के प्रमुख शहरों मुंबई, पुणे, कोलकाता, दिल्‍ली आदि में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

कर्नाटक पुलिस के महानिदेशक एल पचाउ ने मौके पर संवाददाताओं को बताया कि आईईडी एक प्लास्टिक की थली में रखा था और संदेह है कि इसे झाड़ियों वाले किसी पौधे में लगाया गया था। कोकोनट ग्रोव रेस्त्रां के बाहर रात करीब साढ़े आठ बजे इसमें विस्फोट हुआ। विस्फोट के र्छे लगने से एक महिला की मौत हो गयी जबकि तीन अन्य घायल हो गये। महिला की आयु 30 से 40 वर्ष के बीच में है।

नगर पुलिस के आयुक्त एमएन रेड्डी ने संवाददाताओं को बताया कि महिला की पहचान भवानी के रूप में हुई है। वह तमिलनाडु की रहने वाली थी और बेंगलूर घूमने आयी थी। विस्फोट के छर्रे सिर पर लगने के कारण बुरी तरह घायल होने के बाद उसने दम तोड़ दिया। उन्होंने बताया कि एक घायल की पहचान महिला के रिश्तेदार कार्तिक के रूप में हुई है जो खतरे से बाहर है।

दो अन्य घायलों विनय एवं संदीप का होसमत अस्पताल में उपचार चल रहा है। विस्फोट की जगह ब्रिगेड रोड के समीप है जहां कई बार एवं रेस्त्रां हैं और वहां सप्ताहांत में युवा वर्ग की चहल पहल बढ़ जाती है। रेड्डी ने कहा कि विस्फोट की किसी ने भी जिम्मेदारी नहीं ली है। इलाके को पुलिस ने घेर लिया है और शहर में सुरक्षा के प्रबंध कड़े कर दिए गए हैं। पचाउ ने कहा कि यह कम क्षमता वाला विस्फोट था तथा विशेषज्ञ इस बात का पता लगा रहे हैं कि यह किस श्रेणी का बम था। विनय ने कहा कि वे जब रेस्त्रां से बाहर आ रहे थे और एक महिला के करीब थे, तभी यह विस्फोट हुआ। उसने बताया कि उसने महिला को गिरते हुए देखा जिसकी बाद में मौत हो गई।

रेड्डी ने इसके पीछे आतंकवादी कोण की आशंका को नकारा नहीं। उन्होंने कहा कि पुलिस को अपनी प्रारंभिक जांच में ‘कुछ सूचनाएं’ मिली हैं जिनका खुलासा नहीं किया जा सकता। यह पूछे जाने पर कि क्या आईईडी के साथ कोई टाइमर जोड़ा गया था, रेड्डी ने कहा कि बम तलाशी दस्ते एवं फारेंसिक विशेषज्ञ ‘मौजूद सुरागों’ की जांच कर रहे हैं। रेड्डी ने कहा कि शहर भर में पुलिस बल को तैनात किया जा रहा है तथा सुरक्षा के प्रबंध बढ़ाते हुए कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस से अतिरिक्त बल को भी लगाया गया है। इससे पहले रेड्डी ने बताया था कि रात करीब साढ़े आठ बजे कोकोनट ग्रोव नाम रेस्त्रां के बाहर चर्च रोड पर विस्फोट की आवाज सुनी गई, हमें पता चला कि कुछ अपराधियों ने परिष्कृत विस्फोटक उपकरण का इस्तेमाल किया।

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री एस सिद्धारमैया से बातचीत की और उन्हें केन्द्र की ओर से हर प्रकार की मदद का आश्वासन दिया। सिंह ने बताया कि सिद्धारमैया ने उन्हें स्थिति से अवगत कराया। गृह मंत्री ने ट्वीट किया कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री एस सिद्धारमैया से बेंगलूरू विस्फोट के बारे में बातचीत की। उन्होंने स्थिति के बारे में अवगत कराया। केन्द्र सभी प्रकार की सहायता देने के लिए तैयार है। केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने बताया कि बेंगलूरू में स्थिति नियंत्रण में है लेकिन यह कहना अभी जल्दबाजी होगा कि विस्फोट के लिए कौन जिम्मेदार है। यह पूछे जाने पर कि शहर के लिए खतरे की आशंका थी, रेड्डी ने कहा कि सामान्य रूप से खतरे की आशंका थी इस बात को देखते हुए कि त्योहार आने वाले हैं, इस बात को देखते हुए नववर्ष की पूर्व संध्या आ रही है। वर्ष 2005 में आज ही के दिन यहां भारतीय विज्ञान संस्थान परिसर में अज्ञात बंदूकधारियों ने गोलियां बरसायी थीं जिसमें दिल्ली के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान का एक प्राध्यापक मारा गया और कुछ अन्य घायल हो गये थे।

गौरतलब है कि देश के इस सूचना प्रौद्योगिक केन्द्र में 2008, 2010 और 2013 में बम विस्फोट हुए थे। वर्ष 2008 में आईईडी के जरिये नौ जगहों पर हुए धमाकों में दो लोग मारे गये थे और 20 अन्य घायल हो गये थे। वर्ष 2010 में क्रिकेट स्टेडियम के बाहर हुए दो बम धमाकों में 15 लोग घायल हो गये थे। वर्ष 2013 में राज्य भाजपा मुख्यालय के बाहर हुए एक बम विस्फोट में 16 लोग घायल हो गये थे। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news