बिहार में गायब हो गई एक किलोमीटर लंबी सड़क, बचा रहा सिर्फ पुल, पढ़ें ये दिलचस्प किस्सा
topStories1hindi1478658

बिहार में गायब हो गई एक किलोमीटर लंबी सड़क, बचा रहा सिर्फ पुल, पढ़ें ये दिलचस्प किस्सा

Road disappeared in Bihar: हैरान करने वाली बात ये है कि यहीं पर महिला कॉलेज भी है इसके बावजूद प्रसाशन और सरकार को सड़क के 1 किलोमीटर के हिस्से के गायब होने के बाद भी खबर नहीं लगी. न ही किसी ने इसका सुध लिया. 

बिहार में गायब हो गई एक किलोमीटर लंबी सड़क, बचा रहा सिर्फ पुल, पढ़ें ये दिलचस्प किस्सा

बिहार में चोरी के दिलचस्प किस्से सामने आते रहे हैं. यहां कभी पूरा का पूरा पुल चोरी हो जाता है, कभी ट्रेन का डिब्बा तो कभी मोबाइल का टावर चोरी हो जाता है. चोरी की इस कड़ी में एक और नयाब मामला जुड़ गया है. चोरी का ताजा किस्सा बिहार के बगहा का है जहां, एक किलोमीटर लंबी सड़क गायब हो गई है.

मामला नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड 21 स्थित बनकटवा का है जहां आजादी के पहले से मौजूद सड़क को काटकर लोगों ने गायब कर दिया. इतनी मिट्टी काटी की सड़क तालाब में तब्दील हो गई. इसकी वाजह से तकरीबन एक दशक से आवाजाही पूरी तरह बंद हो गई है. अब यहां आवागमन के लिए लोग नाव का सहारा ले रहे हैं. बताया जा रहा है कि अतिक्रमण इस तरह हुआ है कि अब इस सड़क का अस्तित्व ही मिट गया है.

दोनों तरफ से सड़क गायब, बीच में बच गया पुल

दिलचस्प बात ये है कि सड़क की मिट्टी तो लोगों ने काट ली लेकिन बीच में एक छोटे से कंक्रीट से बने पुल को नहीं तोड़ पाए. ऐसे में मिट्टी के हटने की वजह से पुल के चारो तरफ पानी लग गया है और वो पूरी जगह तालाब में बदल गई है. अब इस पुल को जो भी देखता है वो हैरान रह जाता है. दिमाग में सवाल उठते हैं कि तालाब के बीच में ये पुल क्यों बनाया गया है. जबकि वास्वकिता ये है कि एक समय मे वहां सड़क हुआ करती थी.

अब इस पुल तक पहुंचने के लिए लोग नाव का सहारा लेते हैं. जानकारी के मुताबिक 20 साल पहले उस समय के विधायक पूर्णमासी राम ने सड़क के साथ इस पुल का निर्माण करवाया था. लोग आने-जाने के लिए इसका इस्तेमाल किया करते थे. लेकिन पुल के दोनों तरफ से मिट्टी के कटाव होने के कारण अब सड़क के सबूत के तौर पर सिर्फ पुल रह गया है.

7 किलोमीटर ज्यादा चलना पड़ता है

हैरान करने वाली बात ये है कि यहीं पर महिला कॉलेज भी है इसके बावजूद प्रसाशन और सरकार को सड़क के 1 किलोमीटर के हिस्से के गायब होने के बाद भी खबर नहीं लगी. न ही किसी ने इसका सुध लिया. अगर ये एक किलोमीटर का रास्ता बन गया होता तो महिला कॉलेज के छात्राओं को काफी मदद मिलती. सड़क के गायब होने की वजह से लोगों को 1 किलोमीटर की जगह अब 6 से 7 किलोमीटर घूमकर जाना पड़ता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news